Top
Home > शिक्षा > कैरियर > IIT दे रहा है डायरेक्ट एडमिशन

IIT दे रहा है डायरेक्ट एडमिशन

IIT दे रहा है डायरेक्ट एडमिशन
X

दिल्ली। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान में डायरेक्ट एडमिशन का शानदार मौका मिल रहा है। ये एडमिशन डिप्लोमा कोर्सेज में दिया जाएगा। इसके लिए कई अलग-अलग स्ट्रीम्स में नए कोर्सेस शुरू किए गए हैं।

ये कोर्सेस आईआईटी गांधीनगर में शुरू हुए हैं। एक साल के पीजी डिप्लोमा कोर्सेस, जिसमें एडमिशन के लिए ना तो किसी गेट स्कोर (GATE score) की जरूरत है और ना ही एंट्रेंस टेस्ट की।

इस कोर्स की खास बात ये भी है कि स्टूडेंट्स के पास एमटेक कोर्सेज में लैटरल एंट्री पाने का मौका होगा। यानी एक साल डिप्लोमा करने के बाद आप एमटेक में सीधे दूसरे साल में एडमिशन ले सकते हैं।

इन स्ट्रीम्स में कर सकते हैं पीजी डिप्लोमा - केमिकल इंजीनियरिंग, कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, सिविल इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, बायोलॉजिकल इंजीनियरिंग, अर्थ सिस्टम साइंस, मैटेरियल साइंस इंजीनियरिंग।

आईआईटी गांधीनगर के निदेशक सुधीर कुमार जैन के अनुसार, ये कोर्सेज और डायरेक्ट एडमिशन की योजना कोरोना वायरस से प्रभावित स्टूडेंट्स को ध्यान में रखकर शुरू की गई है। दुनियाभर में बिगड़े हालात के कारण कई स्टूडेंट्स की उच्च शिक्षा और नौकरी की योजना बिगड़ गई।

ऐसे में उनका समय बर्बाद न हो, इसलिए आईआईटी ग्रेजुएट्स इन कोर्सेस में सीधे एडमिशन पा सकते हैं।

हालांकि उन्होंने ये भी बताया कि ये कोर्सेस आगे भी संचालित किए जाएंगे। लेकिन डायरेक्ट एडमिशन का लाभ सिर्फ इस साल दिया जा रहा है।

Updated : 12 May 2020 12:56 PM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top