Top
Home > शिक्षा > कैरियर > इग्नू जुलाई से शुरू करेगा जीएसटी पर जागरुकता कार्यक्रम

इग्नू जुलाई से शुरू करेगा जीएसटी पर जागरुकता कार्यक्रम

इग्नू जुलाई से शुरू करेगा जीएसटी पर जागरुकता कार्यक्रम
X

नई दिल्ली। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय(इग्नू) लोगों में वस्तु एवं सेवा कर(जीएसटी) को लेकर समझ बढ़ाने के लिए जुलाई-2019 से एक जागरुकता कार्यक्रम शुरू करेगा। कार्यक्रम का उद्देश्य जीएसटी अधिनियम के तहत विभिन्न आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए आवश्यक बुनियादी ज्ञान और कौशल प्रदान करना है।

इग्नू के प्रवक्ता राजेश शर्मा ने सोमवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इग्नू के स्कूल ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज ने जीएसटी पर जागरुकता कार्यक्रम के लिए बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज इंस्टीट्यूट लिमिटेड के साथ समझौता किया है। इसके लिए न्यूनतम योग्यता 12वीं पास है। इसके निर्देश का माध्यम अंग्रेजी होगा। इस कार्यक्रम की न्यूनतम अवधि दो महीने और अधिकतम छह महीने होगी। जनवरी और जुलाई में इस कार्यक्रम में प्रवेश होगा। अध्ययन सामग्री को छोटे-छोट सात मॉड्यूल में विभाजित किया गया है। अध्ययन सामग्री केवल ऑनलाइन मोड में उपलब्ध है।

यह कार्यक्रम उन लोगों के लिए फायदेमंद होगा जो खातों को बनाए रखने और विभिन्न अप्रत्यक्ष कर रिटर्न दाखिल करते हैं। छोटे स्तर के व्यावसायिक उपक्रमों में लगे उद्यमी भी इस कार्यक्रम से लाभान्वित हो सकते हैं क्योंकि यह जीएसटी अधिनियम के तहत प्रक्रियाओं और औपचारिकताओं का पालन करता है। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य पेशेवरों को विभिन्न अनुपालन आवश्यकताओं के साथ विभिन्न नियमित जीएसटी रिटर्न दाखिल करने के लिए कौशल प्रदान करना है।

Updated : 29 April 2019 1:47 PM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top