Home > शिक्षा > कैरियर > कक्षा 1-3 के लिए हरियाणा सरकार के स्कूलों ने निपुण शिक्षक ऐप के माध्यम से टैब-आधारित परीक्षाएँ अपनाईं

कक्षा 1-3 के लिए हरियाणा सरकार के स्कूलों ने निपुण शिक्षक ऐप के माध्यम से टैब-आधारित परीक्षाएँ अपनाईं

शिक्षकों को उचित प्रशिक्षण और दिशानिर्देश प्राप्त हुए हैं, जिन्हें ऐप का उपयोग करके परीक्षा आयोजित करते समय ध्यान में रखा जाना चाहिए।

कक्षा 1-3 के लिए हरियाणा सरकार के स्कूलों ने निपुण शिक्षक ऐप के माध्यम से टैब-आधारित परीक्षाएँ अपनाईं
X

हरियाणा के सरकारी स्कूलों में कक्षा 1 से 3 तक के छात्रों के लिए मूल्यांकन प्रक्रिया निपुण हरियाणा शिक्षक ऐप के माध्यम से समय-समय पर मूल्यांकन के कार्यान्वयन के साथ बदलाव के दौर से गुजर रही है। टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, मूलभूत साक्षरता और संख्यात्मकता के लिए महत्वपूर्ण विषयों हिंदी, अंग्रेजी और गणित के लिए चल रहे मूल्यांकन आज से शुरू हुए और शनिवार को समाप्त होने वाले हैं। इस मूल्यांकन के दौरान, शिक्षक ऐप से प्रत्येक छात्र से प्रश्न पूछेंगे, और उनके उत्तरों को मौखिक रूप से या टैबलेट या शीट पर लिखित रूप में नोट करेंगे।

इसके अतिरिक्त, ऐप में ओरल रीडिंग फ़्रीक्वेंसी (ओआरएफ) परीक्षा शामिल है, जो छात्रों के गलत उच्चारण वाले शब्दों को इंगित करती है जिन्हें सही किया जाना चाहिए और पढ़ने के समय की गणना करता है। शिक्षकों को उचित प्रशिक्षण और दिशानिर्देश प्राप्त हुए हैं, जिन्हें ऐप का उपयोग करके परीक्षा आयोजित करते समय ध्यान में रखा जाना चाहिए।

परीक्षा के बाद, शिक्षकों को ऐप पर छात्रों की प्रतिक्रियाओं को रिकॉर्ड करने की आवश्यकता होती है, जिससे परिणाम वास्तविक समय में आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं। परिणाम विषयों, कक्षाओं और छात्रों के लिए विशिष्ट प्रारूपों में डाउनलोड के लिए उपलब्ध हैं। छात्रों को प्रत्येक विषय के लिए 100 के पैमाने पर ग्रेड दिया जाएगा। ऐप-आधारित परीक्षणों पर उनकी प्रतिक्रियाएं उनके स्कोर का 80 प्रतिशत होती हैं, शेष 20 प्रतिशत शिक्षक द्वारा व्यक्तिगत मूल्यांकन के आधार पर दिया जाता है।

जिला प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी सरोज दहिया ने टीओआई को बताया कि उन्नत ऐप में अतिरिक्त सुविधाएं हैं जो माता-पिता को अपने बच्चों की प्रगति को ट्रैक करने की अनुमति देती हैं। माता-पिता उन्हें सौंपे गए क्लासवर्क और होमवर्क कार्यों से अपडेट रहने के लिए भी ऐप का उपयोग कर सकते हैं। दहिया ने आगे कहा कि किसी विषय या कक्षा के अपने उद्देश्यों को पूरा करने के बाद, शिक्षक प्रत्येक छात्र के विषय-विशिष्ट योग्यता स्तर पर नज़र रखने में सक्षम होंगे।

निपुण हरियाणा शिक्षक ऐप में अब एक दैनिक सूचना आइकन है जिसके माध्यम से शिक्षक माता-पिता को अपडेट दे सकते हैं। शिक्षक माता-पिता को स्कूल की जानकारी के साथ-साथ होमवर्क निर्देश भी ईमेल कर सकेंगे। हालांकि, टीओआई के अनुसार, नोडल अधिकारी मनोज लाखरा ने कहा कि निपुण हरियाणा पेरेंट ऐप की शुरुआत के बाद यह सुविधा सक्रिय हो जाएगी।

Updated : 26 Dec 2023 10:41 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

News Desk Bhopal

News Desk Bhopal


Next Story
Top