Top
Home > शिक्षा > कैरियर > सरकार ने लॉन्च किया 'इनोवेट इंडिया प्लेटफॉर्म'

सरकार ने लॉन्च किया 'इनोवेट इंडिया प्लेटफॉर्म'

सरकार ने लॉन्च किया इनोवेट इंडिया प्लेटफॉर्म
X

नई दिल्ली। सरकार ने देशभर के इनोवेशन को एक मंच पर लाने के लिए 'इनोवेट इंडिया प्लेटफॉर्म' तैयार किया है। अटल इनोवेशन मिशन के निदेशक आर रामानन और माईगोव के सीईओ अरविंद गुप्ता ने गुरुवार को यहां इस प्लेटफॉर्म को लॉन्च किया। नीति आयोग के अटल इनोवेशन मिशन (एआईएम) और माईगोव ने संयुक्त रूप से इसे तैयार किया है।

अटल इनोवेशन मिशन के निदेशक आर रामानन ने कहा कि यह पोर्टल सभी भारतीय नागरिकों के लिए खुला है। उपयोगकर्ता इस मंच पर दर्ज नवाचारों को देखने के साथ ही उस पर टिप्पणी कर सकेंगे। प्रत्येक नवाचार पर प्राप्त लोगों की प्रतिक्रिया आदि से उस नवाचार का महत्व भी समझा जा सकेगा। माइगोव वेबसाइट पर लॉगिन करके आम नागरिक अपने संगठन/ किसी और व्यक्ति के नवाचार भी इस मंच पर साझा कर सकते हैं। इन नवाचारों को व्हाट्सएप, फेसबुक और ट्विटर जैसे विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर भी साझा किया जा सकता है।

रामानन ने कहा कि हम यहां सीधे फंडिंग के लिए नहीं हैं बल्कि यह क्राउड फंडिंग के लिए है। उन्होंने कहा कि माईगोव से गठजोड़ होने से इसका दायरा और बढ़ गया है। निजी कंपनियों के इस प्रोजेक्ट में दिलचस्पी के सवाल पर उन्होंने कहा कि सीआईआई, नैसकॉम सहित कई सहयोगी कंपनियों यहां मौजूद हैं और भविष्य में इसके सहयोगियों की संख्या बढ़ेगी।

उन्होंने कहा कि यह पोर्टल राष्ट्रीय स्तर पर जमीनी और तकनीकी खोज करने वालों को पंजीकृत करने के लिए मंच मुहैया करेगा। जो लोग महत्वपूर्ण नवाचार की तलाश में हैं वह अर्थव्यवस्था के लाभ के साथ-साथ राष्ट्रीय सामाजिक जरूरतों के लिए पोर्टल का लाभ उठा सकते हैं।

माईगोव के सीईओ अरविंद गुप्ता ने कहा कि सरकार के जो कार्यक्रम हैं, उस पर एक यह सार्वजनिक मंच है। सोशल नेटवर्क तैयार करने के लिए कदम उठाया गया है। स्टार्टअप, टिकरिंग लैब या चुनौतियों के माध्यम से सरकार जो फंडिंग करती है, वह तो रहेगा ही। यह उससे अलग है। इस प्लेटफार्म के शुरू होने से सभी इनोवेशन के प्लेटफार्म पर सुसंगत ढंग से उपलब्ध होंगे। यहां से इनोवेटर इनोवेशन को खरीद भी सकेंगे। लैब से फील्ड में ले जाने के लिए भी रास्ता खुलेगा।

Updated : 2018-07-27T23:10:36+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top