Top
Home > शिक्षा > कैरियर > निशंक ने शैक्षणिक संस्थानों को डिजिटल प्लेटफॉर्मो का उपयोग करने की दी सलाह

'निशंक' ने शैक्षणिक संस्थानों को डिजिटल प्लेटफॉर्मो का उपयोग करने की दी सलाह

-केंद्रीय विद्यालय की कक्षाएं फेसबुक और यूट्यूब पर चलेंगी

नई दिल्ली। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने देश के सभी शैक्षणिक संस्थानों के प्रमुखों को बच्चों के समय का लाभदायक उपयोग करने और अकादमिक कैलेंडर के साथ बराबरी बनाए रखने के उद्देश्य से डिजिटल प्लेटफॉर्मो का अधिकतम उपयोग करने की सलाह दी है। उन्होंने कहा कि मानव संसाधन विकास मंत्रालय देश के विद्यार्थियों की सुरक्षा और शैक्षणिक कल्याण सुनिश्चित करने के लिए संकल्पबद्ध है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय के सुझाव को ध्यान में रखते हुए, केंद्रीय विद्यालय संगठन, क्षेत्रीय कार्यालय दिल्ली क्षेत्र ने छठी से बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए सभी विषयों की ऑनलाइन कक्षाएं शुरू करने के लिए फेसबुक और यूट्यूब पर आईडी बनाने की दिशा में पहल की है।

जहां एक ओर छठी से आठवीं कक्षा के लिए ऑनलाइन लाइव कक्षाएं सोमवार से शुरू हो रही हैं, वहीं केवीएस दिल्ली क्षेत्र ग्यारहवीं से बारहवीं कक्षा के लिए फेसबुक और यूट्यूब पर ऑनलाइन लाइव कक्षाएं पहले ही शुरू कर चुका है। कक्षाओं को संचालित करने के दो ही दिन के भीतर लगभग 90,000 व्यूज और 40,000 कॉमेंट्स प्राप्त हुए। दिल्ली क्षेत्र के यूट्यूब चैनल पर 13343 ग्राहक हैं। इन लाइव इंटरैक्टिव कक्षाओं को शुरू करने के लिए सभी विषयों और कक्षाओं के शिक्षकों की एक टीम को चुना गया।

निशंक ने कहा, "सभी विषयों के लिए एक समय सारिणी तैयार की गई और उसे व्हाट्सएप स्कूल ग्रुप्स और यूट्यूब के माध्यम से छात्रों के साथ साझा किया गया। केवीएस दिल्ली क्षेत्र के प्राचार्यों को इन लाइव कक्षाओं के बारे में विशिष्ट निर्देश दिए गए, जिन्होंने इसके बाद इन निदेशरें को शिक्षकों और विद्यार्थियों के साथ साझा किया। इन पाठों, कक्षाओं को विषय-वार देखने के लिए यूट्यूब पर विद्यार्थियों के लिए एक प्लेलिस्ट भी बनाई गई है।"

Updated : 12 April 2020 7:00 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top