Top
Home > शिक्षा > कैरियर > सीबीएसई इस साल 11वीं में शामिल करेगा एक और सब्जेक्ट

सीबीएसई इस साल 11वीं में शामिल करेगा एक और सब्जेक्ट

सीबीएसई इस साल 11वीं में शामिल करेगा एक और सब्जेक्ट

नई दिल्ली। सीबीएसई बोर्ड 11वीं कक्षा में एक नया सब्जेक्ट शामिल करने वाला है। इस साल सीबीएसई 11वीं में 'अप्लाइड मैथ्मेटिक्स' नाम का एक विषय जोड़ने जा रहा है। सीबीएसई द्वारी जारी नोटिस के मुताबिक इस सब्जेक्ट की मदद से स्टूडेंट्स को विभिन्न क्षेत्रों में बुनियादी गणितीय (मैथमेटिकल) और सांख्यिकीय (स्टैटिसटिक्स) उपकरणों और उनके अनुप्रयोगों की समझ विकसित करने में मदद मिलेगी। जिन स्टूडेंट्स के पास 10वीं में बेसिक मैथ्स (241) थी वे सीनियर सेकंडरी स्तर तक 'अप्लाइड मैथ्मेटिक्स' (241) ले सकेंगे।

11वीं में इस विषय को मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल 'निशंक' के सुझाव पर शामिल किया जा रहा है। इसके संबंध में डॉ रमेश पोखरियाल ने ट्वीट भी किया है। सीनियर सेकंडरी में मौजूद 'मैथ्मेटिक्स' (041) सब्जेक्ट उन स्टूडेंट्स के लिए मददगार है जो यूनिवर्सिटी लेवल पर मैथ्मेटिक्स/फिजिकल साइंसेज/इंजीनियरिंग पढ़ना चाहते हैं। वहीं, 'अप्लाइड मैथ्मेटिक्स' (241) उन स्टूडेंट्स के लिए है जो मैथ्स को सीख और समझकर अपने सब्जेक्ट्स में अच्छे प्रदर्शन के लिए इस्तेमाल करना चाहते हैं। यह सब्जेक्ट मैथ्स के अनुप्रयोग (एप्लीकेशन) पर केंद्रित है।

सीबीएसई द्वारा जारी सर्कुलर में दी गई जानकारी के मुताबिक स्टूडेंट 'मैथ्मेटिक्स' (041) और 'अप्लाइड मैथ्मेटिक्स' (241) में सिर्फ एक सब्जेक्ट ही चुन सकता है।

Updated : 1 April 2020 11:01 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top