Home > शिक्षा > कैरियर > सीबीएसई ने 70 फीसदी पाठ्यक्रम के साथ जारी किया बोर्ड परीक्षाओं का सैंपल प्रश्नपत्र

सीबीएसई ने 70 फीसदी पाठ्यक्रम के साथ जारी किया बोर्ड परीक्षाओं का सैंपल प्रश्नपत्र

सीबीएसई ने 70 फीसदी पाठ्यक्रम के साथ जारी किया बोर्ड परीक्षाओं का सैंपल प्रश्नपत्र
X

नई दिल्ली। कोरोना से बचाव के तहत स्कूलों में अभी भी बंदी जारी है। हालांकि स्कूलों में ऑनलाइन माध्यम से बच्चों को पढ़ाया जा रहा है। ऐसे में बच्चों की पढ़ाई के नुकसान को देखते हुए जुलाई में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने पाठ्यक्रम में 30 फीसदी की कटौती करने की घोषणा की थी। इसी के अनुरूप सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के लिए बचे हुए 70 फीसदी पाठ्यक्रम के साथ सैंपल प्रश्नपत्र जारी किया है। छात्र अब सीबीएसई की आधिकारिक वेबसााइट cbseacademic.nic.in पर जाकर कक्षा 10, 12 के सभी विषयों के सैंपल पश्नपत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

सीबीएसई ने बोर्ड परीक्षा के लिए जारी सैंपल प्रश्नपत्र में महत्वपूर्ण बदलाव किए हैं। जिसके तहत 12वींबोर्ड परीक्षा के दौरान पहली बार छात्रों से क्षमता आधारित (कॉम्पिटेंसी बेस्ड) सवाल पूछे जाएंगे। प्रश्ननपत्र में इन सवालों की संख्या कुल पूछे गए प्रश्नों की तुलना में 10 फीसदी होगी। तो वहीं 10वीं बोर्ड परीक्षा में इस बार क्षमता आधारित सवालों की संख्या में बढ़ोतरी की है। जिसके तहत प्रश्नपत्र में तकरीबन 20 फीसद सवाल क्षमता आधारित होंगे।

पिछले बार ऐसे सवालों की संख्या 10 फीसदी थी। सीबीएसई से मिली जानकारी के मुताबिक यह बदलाव केवल आगामी बोर्ड परीक्षाओं के लिए ही किए गए हैं। बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र इस सैंपल प्रश्नपत्र को देखकर अपनी तैयारी शुरू कर सकते हैं।

सीबीएसई ने 10वीं बोर्ड परीक्षाओं का सैंपल प्रश्नपत्र

सीबीएसई ने 12वीं बोर्ड परीक्षाओं का सैंपल प्रश्नपत्र

Updated : 11 Oct 2020 7:51 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top