Top
Latest News
Home > शिक्षा > कैरियर > CBSE ने जारी की 10वीं 12वीं की नई परीक्षा तिथियां, यहां देखें नया एग्जाम शेड्यूल

CBSE ने जारी की 10वीं 12वीं की नई परीक्षा तिथियां, यहां देखें नया एग्जाम शेड्यूल

CBSE ने जारी की 10वीं 12वीं की नई परीक्षा तिथियां, यहां देखें नया एग्जाम शेड्यूल

नई दिल्ली। सीबीएसई ने उन स्टूडेंट्स के लिए नया एग्जाम शेड्यूल जारी कर दिया है जो उत्तर-पूर्वी दिल्ली में हुई हिंसा की वजह से परीक्षा नहीं दे पाए थे। उत्तर-पूर्वी दिल्ली में हिंसा की वजह से केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) को तनावग्रस्त इलाकों में स्थित केंद्रों पर परीक्षा स्थगित करनी पड़ी थी। बोर्ड ने स्कूलों को यह निर्देश दिए थे कि वे ऐसे बच्चों की लिस्ट व रिकॉर्ड तैयार करें जिनकी परीक्षाएं हिंसा की वजह से छूट गई हैं। बोर्ड के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, "क्षेत्र में कक्षा बारह की परीक्षाएं 31 मार्च को शुरू होंगी और 14 अप्रैल को खत्म होंगी। कक्षा दस की परीक्षाएं 21 मार्च को शुरू होंगी और 30 मार्च को खत्म होंगी।"

सीबीएसई ने क्षेत्र में 29 फरवरी तक परीक्षाएं स्थगित कर दी थीं। हालांकि पहले से निर्धारित तारीखों पर दो मार्च से परीक्षाएं आयोजित कराई गई थीं क्योंकि बोर्ड के अधिकारियों का मानना था कि परीक्षा में और अधिक देर होने से छात्रों को स्नातक पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने में दिक्कत हो सकती है।

नए शेड्यूल के मुताबिक सीबीएसई 12वीं का फिजिक्स का पेपर 31 मार्च को होगा जबकि पहले यह 2 मार्च को था। 12वीं का इंग्लिश इलेक्टिव व कोर का पेपर 1 अप्रैल को होगा जबकि पहले यह 27 फरवरी को था। अब केमिस्ट्री का पेपर 4 अप्रैल को, संस्कृत इलेक्टिव का 7 अप्रैल को, हिस्ट्री 9 अप्रैल को, अकाउंटेंसी 11 अप्रैल को और पॉलिटिकल साइंस का पेपर 14 अप्रैल को होगा।

वहीं सीबीएसई 10वीं बोर्ड इंग्लिश का पेपर नए शेड्यूल के मुताबिक अब 21 मार्च को, साइंस का पेपर 24 मार्च को, संस्कृत 27 मार्च को और हिन्दी 30 मार्च को होगा।

सीबीएसई ने उन एग्जाम सेंटर की लिस्ट जारी की है जहां 26 फरवरी, 27 फरवरी, 28 फरवरी और 29 फरवरी को परीक्षाएं रद्द की गई थीं। इन परीक्षा केंद्र के स्टूडेंट्स परीक्षा दे सकेंगे। इसके अलावा ऐसे स्टूडेंट्स जिनके परीक्षा केंद्र अन्य इलाकों में थे और वह हिंसा की वजह से वहीं एग्जाम देने नहीं जा सके, वह अपने स्कूल से 14 मार्च तक संपर्क करें। बोर्ड ने स्कूलों से 16 मार्च तक प्रभावित स्टूडेंट्स की सूची उपलब्ध कराने के लिए कहा है।

Updated : 9 March 2020 4:26 PM GMT
Tags:    

Swadesh Digital ( 0 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top