Home > शिक्षा > कैरियर > फोटोग्राफी का है शौक तो 12वीं के बाद बने सिनेमाटोग्राफर, बॉलीवुड में कमाएं नेम और फेम

फोटोग्राफी का है शौक तो 12वीं के बाद बने सिनेमाटोग्राफर, बॉलीवुड में कमाएं नेम और फेम

फोटोग्राफी का है शौक तो 12वीं के बाद बने सिनेमाटोग्राफर, बॉलीवुड में कमाएं नेम और फेम
X

वेबडेस्क। मनोरंजन जगत को लेकर लोगों के मन में सोच है की इस क्षेत्र में एक्टिंग जानने वाले लोगों के लिए ही भविष्य है। हम आपकी जानकारी के लिए बता दें बॉलीवुड इंडस्ट्री सिर्फ अभिनेता और अभिनेत्री के लिए ही नहीं बल्कि फिल्म मेकिंग से जुड़े अन्य लोगों के लिए भी करियर मेकिंग का बड़ा ऑप्शन है। फिल्म और सीरियल में रूचि रखने वाले लोग वीडियो एडिटर्स, कंटेंट राइटर, मेकअप आर्टिस्ट, आर्ट डायरेक्टर, क्रिएटिव डायरेक्टर आदि के रूप में मनोरंजन जगत में बड़ा नाम कमा सकते है। जिसके लिए आपको बस इस क्षेत्र और काम की जानकारी होना जरुरी है।

वर्तमान समय में फिल्म के साथ ओटीटी कंटेंट की मांग बड़ी तेजी से बढ़ी है। ऐसे में ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर बड़े-बड़े अभिनेता और प्रोडक्शन हॉउस अपनी उपस्थिति दर्ज करा रहे है।ओटीटी के लिए बनने वाली वेब सीरीज के लिए ओटीटी सिनेमाटोग्राफर और कंटेंट राइटर की डिमांड इंडस्ट्री में तेजी से बढ़ रही है। ऐसे में आप सिनेमाटोग्राफी में कोर्स कर इंडस्ट्री में करियर बना सकते है।

क्या है सिनेमेटोग्राफी-

अब बात करते है क्या है सिनेमाटोग्राफीतो बता दें की सिनेमेटोग्राफी एक तरह का तकनिकी काम ही है। जोकि फोटोग्राफी से थोड़ा अलग है। इसका मुख्य काम किसी भी सीन को शूट करने के अलावा उसकी कंपोजिंग करना भी होता है।एक अच्छा सिनेमेटोग्राफर कहानी और डायरेक्टर के हिसाब से लाइटिंग और कैमरे का इस्तेमाल करता है। वह डायरेक्टर के साथ मिलकर प्री- प्रोडक्शन स्टेट से शूट की प्लानिंग भी करता है।

योग्यता -

सिनेमाटोग्राफर बनने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कैमरे और लाइटिंग की समझ एवं स्टोरी को डवलप करने की स्किल्स। इसके अलावा कैंडिडेट ने सिनेमेटोग्राफी में बीए की डिग्री हासिल कर रखी हो।कैंडिडेट के कम्युनिकेशन स्किल्स काफी अच्छे होने चाहिए।उसे कैमरा यूज़ करने की और लेंस के बारे में भी जरूरी जानकारी होनी चाहिए।

सिनेमाटोग्राफी में कोर्स

इस क्षेत्र में आप 12 वीं के बाद विभिन्न सर्टिफिकेट कोर्स और डिग्री कर सकते है। सिनेमैटोग्राफी में यूजी-पीजी डिप्लोमा के साथ-साथ ग्रेजुएशन भी किया जा सकता है। सिनेमैटोग्राफी के लिए कुछ प्रमुख इंस्टीट्यूट- एआईएफटी (मुंबई), एमआईटी (पुणे), एमजीआर (चेन्नई), एएएफटी (नोएडा) आदि हैं। इसके अलावा आप एफटीआईआई और नेशनल ड्रामा ऑफ़ स्कूल से भी सिनेमाटोग्राफी कोर्स कर सकते है। इन दोनों ही संस्थानों में एडमिशन के लिए आपको एंट्रेंस टेस्ट देना होगा।

नौकरी -

कोर्स के बाद आपके लिए मनोरंजन जगत में रोजगार की अपार संभावनाएं मौजूद है। फिल्म उद्योग से लेकर टेलीविजन उद्योग तक में आपके लिए जॉब की कई अवसर मौजूद है।वर्तमान में फिल्म और टीवी के अलावा ओटीटी से संबंधित कई प्रोडक्शन हाउस खुल गये है। जिनमें आपको आसानी से जॉब मिल सकता है। इसके अलावा आप चाहे तो फ्रिलांसर के तौर पर भी काम कर सकते है।

वेतन -

बॉलीवुड में सिनेमाटोग्राफर को उनके काम और स्किल्स के अनुसार वेतन मिलता है। शुरुआत में इस क्षेत्र में आप 50 हजार रूपए प्रति माह तक कमा सकते है। वहींअनुभव के बाद आपको 10 हजार से लेकर 30 हजार रूपये प्रतिदिन के हिसाब से पैसे मिल सकते है।

सिनेमाटोग्राफर का कार्य -

  • किसी भी फिल्म के सीन को कंपोजिंग करने और शूट करने की जिम्मेदारी होती है और वह यह भी डिसाइड करता है कि लाइटिंग और कैमरा किस एंगल में होना चाहिए।
  • फिल्म शूट के लिए डायरेक्टर की रिक्वायरमेंट के अनुसार मोशन कैमरा से शूट करता है।
  • कैमरा और लाइटिंग टीम को गाइड करने के साथ-साथ प्री- प्रोडक्शन स्टेज शो से जुड़े हुए शूट करवाना।
  • कैमरामैन को इंस्ट्रक्शन देकर ठीक तरह से काम करवाना और यह देखना कि वह कैमरे को ठीक तरह से ऑपरेट कर रहा है या नहीं।

Updated : 24 Sep 2022 4:53 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top