Top
Home > शिक्षा > कैरियर > परीक्षा केंद्र जाने से पहले यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा अभ्यर्थी पढ़ लें ये नियम और गाइडलाइंस

परीक्षा केंद्र जाने से पहले यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा अभ्यर्थी पढ़ लें ये नियम और गाइडलाइंस

परीक्षा केंद्र जाने से पहले यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा अभ्यर्थी पढ़ लें ये नियम और गाइडलाइंस
X

नई दिल्ली। यूपीएससी कल (रविवार 4 अक्टूबर) सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2020 का आयोजन करेगा। सुप्रीम कोर्ट में यूपीएससी द्वारा दायर हलफनामे के मुताबिक यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2020 के लिए 10 लाख से ज्यादा युवाओं ने आवेदन किया है। सोमवार तक रजिस्टर्ड आवेदकों में से साढ़े छह लाख से ज्यादा (करीब 65 फीसदी) अभ्यर्थी अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर चुके थे। परीक्षा की तैयारी पूरी हो चुकी है। परीक्षा देश भर के विभिन्न शहरों में 2,569 केंद्रों पर होनी है। सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा-2020 पहले 31 मई को होनी थी लेकिन कोविड-19 महामारी के चलते आयोग ने इसे स्थगित कर 4 अक्टूबर को निर्धारित कर दिया था। कोरोना काल के बीच आयोजित हो रही परीक्षा के दौरान अभ्यर्थियों को कोविड-19 संक्रमण से बचाव के लिए कई दिशा-निर्देशों का पालन भी करना होगा।

यह है नियम और गाइडलाइंस

- संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने कहा है कि सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा देने वाले परीक्षार्थियों के लिए मास्क या फेस कवर पहनना अनिवार्य है। आयोग ने कहा है कि परीक्षार्थी पारदर्शी बोतलों में सैनिटाइजर भी ला सकते हैं। बिना मास्क के किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा केन्द्र में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जायेगी।

- परीक्षार्थियों को कोविड-19 के नियमों का पालन करना होगा। उन्हें परीक्षा हॉल/कमरों के साथ परिसरों में भी सामाजिक दूरी का पालन करना होगा।

- हर केंद्र पर उसकी क्षमता से एक तिहाई परीक्षार्थियों को बैठाया जाएगा।

- सुबह 9:30 से 11:30 और दोपहर 2:30 से शाम 4:30 तक दो पालियों में परीक्षा का आयोजन होगा। परीक्षा शुरू होने से 10 मिनट पहले तक ( सुबह की शिफ्ट में 09:20am और दोपहर की शिफ्ट में 02:20pm) ही परीक्षा केंद्र में एंट्री दी जाएगी।

- परीक्षा के प्रत्येक सत्र में उपस्थित होने के लिए, परीक्षार्थियों को अपने फोटो आईडी कार्ड, जिसका नंबर ई-एडमिट कार्ड पर दिया गया है, साथ लाना होगा।

- जिन अभ्यर्थियों ने परीक्षा लिखने में मदद के लिए स्क्राइब का ऑप्शन चुना है, तो स्क्राइब के अलग एडमिट कार्ड के साथ ही उसे अनुमति मिलेगी। स्क्राइब के ई-एडमिट कार्ड अलग से जारी किए जाएंगे।

- सभी परीक्षा केंद्रों में जैमर लगाए जा चुके हैं।

- अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र के बाहर व अंदर सोशल डिस्टेंसिंग बनाकर रखनी होगी।

कैबिनेट सचिव और यूपीएससी सचिव ने सभी मुख्य सचिवों को निर्देश दिए हैं कि अभ्यर्थियों को 3 अक्टूबर और 4 अक्टूबर को परिवहन की उचित सुविधा मुहैया कराई जाए ताकि उन्हें परीक्षा केंद्र तक पहुंचने में कोई दिक्कत न हो।

- दिल्ली में दिल्ली मेट्रो ने 4 अक्टूबर को परीक्षा के चलते अपनी सेवाएं सुबह 8 बजे की बजाय सुबह 6 बजे से शुरू करने का फैसला किया है। यानी मेट्रो सुबह 6 बजे से चलने लगेगी।

- अभ्यर्थियों की सहूलियत के लिए रेलवे ने देश भर में कई स्पेशल ट्रेनें चलाने का भी फैसला लिया है। ट्रेनों की समय सारणी जारी कर दी गई है।

यूपीएससी भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) और भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के लिए अधिकारियों का चयन करने के लिए प्रतिवर्ष तीन चरणों में प्रारंभिक, मुख्य और साक्षात्कार सिविल सेवा परीक्षा आयोजित कराती है।

Updated : 3 Oct 2020 7:56 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top