Home > शिक्षा > कैरियर > B.Arch: बदला एडमिशन का नियम, देखें ट्वीट

B.Arch: बदला एडमिशन का नियम, देखें ट्वीट

B.Arch: बदला एडमिशन का नियम, देखें ट्वीट
X

नई दिल्ली। अगर आप इस बार बैचलर ऑफ आर्किटेक्चर कोर्सेस में एडमिशन लेने की तैयारी में हैं, तो ये खबर आपके लिए राहत भरी है। इस साल बीआर्क कोर्सेस में एडमिशन के नियमों में बड़ी छूट दी गई है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने इस संबंध में ट्वीट कर जानकारी दी।

ये छूट स्टूडेंट्स को 12वीं कक्षा के अंकों के मामले में दी गई है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री निशंक ने बताया है कि 'जिन स्टूडेंट्स ने 12वीं की परीक्षा फीजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ्स के साथ पास की है या 10+3 स्कीम में मैथ्स के साथ डिप्लोमा किया है, वे सभी सत्र 2020-21 में बीआर्क कोर्सेस में एडमिशन पाने के योग्य हैं।'

इस शैक्षणिक सत्र के लिए जेईई मेन 2020 पेपर-2 और नेशनल एप्टीट्यूड टेस्ट फॉर आर्किटेक्चर में प्राप्त स्कोर के आधार पर एडमिशन दिए जाएंगे।

बता दें कि कुछ दिन पहले केंद्रीय मंत्री ने आईआईटी, एनआईटी व अन्य केंद्रीय सहायता प्राप्त इंजीनियरिंग संस्थानों में एडमिशन के लिए भी 12वीं के न्यूनतम अंकों की अनिवार्यता खत्म की थी। अब वही फैसला बीआर्क के लिए भी लिया गया है।

देश में कोरोना संक्रमण के मद्देनजर कई स्कूल बोर्ड्स परीक्षाएं पूरी नहीं करा पाए। किसी ने पूरी परीक्षा के आधार पर, तो किसी ने इंटरनल असेसमेंट के आधार पर रिजल्ट तैयार किए। ऐसे में सभी स्टूडेंट्स को बराबर अवसर देने के लिहाज से केंद्र ने इस साल के लिए यह फैसला किया है।

एक बार स्थगित होने के बाद फिलहाल नाटा 2020 का आयोजन 29 अगस्त को किया जाना तय हुआ है। कोविड-19 के कारण सेक्शन ए व बी, दोनों परीक्षाएं ऑनलाइन ली जाएंगी। पहले इस परीक्षा में शामिल होने के लिए स्टूडेंट्स को 12वीं में फीजिक्स, केमिस्ट्री व मैथ्स में कम से कम 50 फीसदी अंक लाना अनिवार्य था। इस साल इसकी जरूरत नहीं है।



Updated : 6 Aug 2020 9:45 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top