Home > शिक्षा > IIT दिल्ली में अगले सत्र से शुरू होगा बैचलर ऑफ डिजाइन कोर्स

IIT दिल्ली में अगले सत्र से शुरू होगा बैचलर ऑफ डिजाइन कोर्स

IIT दिल्ली में अगले सत्र से शुरू होगा बैचलर ऑफ डिजाइन कोर्स
X

नईदिल्ली। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) दिल्ली में अगले शैक्षणिक सत्र 2022-23 से नया स्नातक कार्यक्रम बैचलर ऑफ डिजाइन शुरू होगा। यह कार्यक्रम संस्थान के डिजाइन विभाग द्वारा पेश किया जाएगा। चार साल के इस कार्यक्रम में 20 सीटें होंगी और यह सभी विशेषज्ञता (विज्ञान, कला, वाणिज्य आदि) के छात्रों के लिए खुली होगी।

इस कार्यक्रम के लिए छात्रों को यूसीईईडी (डिजाइन के लिए स्नातक सामान्य प्रवेश परीक्षा) रैंक के आधार पर प्रवेश दिया जाएगा। यूसीईईडी परीक्षा के लिए पंजीकरण http://uced.iitb.ac.in पर शुरू हो गया है। आईआईटी दिल्ली के निदेशक प्रो वी रामगोपाल राव ने संस्थान द्वारा शुरू किए गए नए कार्यक्रम के बारे में सोमवार को कहा कि हम डिजाइन में इस नए स्नातक कार्यक्रम को शुरू करने के बारे में खुश हैं क्योंकि यह पहली बार है जब आईआईटी दिल्ली भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित के अलावा अन्य स्नातक छात्रों (बीडीईएस) को प्रवेश दे रहा है। हम उम्मीद करते हैं कि आईआईटी दिल्ली से बी.डेस डिग्री के साथ स्नातक करने वाले छात्र समय के साथ उद्योग, शिक्षा, सरकार, परामर्श और उद्यमिता में नेतृत्व के पदों पर आसीन होंगे।

मास्टर और पीएचडी प्रोग्राम -

प्रो. राव ने आगे कहा, "बैचलर ऑफ डिजाइन कार्यक्रम और डिजाइन में अन्य कार्यक्रम जो आईआईटी दिल्ली में पाइपलाइन में हैं, गुणवत्ता वाले डिजाइन पेशेवरों की भारी मांग-आपूर्ति के अंतर को पाटेंगे, जिसे हमारे देश को एक रचनात्मक अर्थव्यवस्था के रूप में उत्कृष्टता प्राप्त करने की आवश्यकता है। आईआईटी दिल्ली में डिजाइन विभाग के प्रमुख प्रो पीवी मधुसूदन राव ने नए शैक्षणिक कार्यक्रम पर प्रकाश डालते हुए कहा कि कार्यक्रम को उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। आईआईटी दिल्ली 1994 से मास्टर ऑफ डिजाइन (एमडेस) प्रोग्राम चला रहा है। आईआईटी दिल्ली में डिजाइन विभाग के पास एक मजबूत पीएचडी कार्यक्रम भी है जिसमें 35 से अधिक शोध विद्वान वर्तमान में कार्यक्रम में नामांकित हैं।

Updated : 13 Sep 2021 1:45 PM GMT
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top