Home > शिक्षा > SSC CGL Recruitment 2024 : NIA में SI बनने का मौका, शुरू हुए 17,727 पदों पर आवेदन, जानें प्रकिया

SSC CGL Recruitment 2024 : NIA में SI बनने का मौका, शुरू हुए 17,727 पदों पर आवेदन, जानें प्रकिया

कर्मचारी चयन आयोग (SSC) की संयुक्त स्नातक स्तरीय परीक्षा (सीजीएल) के 17,727 पदों पर भर्ती प्रक्रिया 24 जून से शुरू कर दी है।

SSC CGL Recruitment 2024 : NIA में SI बनने का मौका, शुरू हुए 17,727 पदों पर आवेदन, जानें प्रकिया
X

SSC CGL Recruitment 2024 :सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए खुशखबरी आई है जहां पर कर्मचारी चयन आयोग (SSC) की संयुक्त स्नातक स्तरीय परीक्षा (सीजीएल) के 17,727 पदों पर भर्ती प्रक्रिया 24 जून से शुरू कर दी है। इसके लिए आयोग ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है वहीं आवेदन भरने के अंतिम तिथि 24 जुलाई है।

आयोग ने इन पदों पर निकाली भर्ती

एसएससी द्वारा वेबसाइट पर अधिसूचना जारी कर दी गई है। जिसके अनुसार 17 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती निकाली है। इस भर्ती प्रक्रिया से केंद्र सरकार के मंत्रालय, विभागों, कार्यालयों में ग्रुप बी और सी के पदों को भरा जाएगा।इसमें ग्रुप बी के तहत असिस्टेंट सेक्शन ऑफिसर, इंस्पेक्टर सेंट्रल एक्साइज, इंस्पेक्टर प्रिवेंटिव ऑफिसर, इंस्पेक्टर एग्जामिनर, असिस्टेंट इंर्फोसमेंट ऑफिसर, सीबीआई और एनआईए में सब इंस्पेक्टर, नारकोटिक्स ब्यूरो में सब इंस्पेक्टर, टैक्स असिस्टेंट और ग्रुप सी के तहत ऑडिटर, एकाउंटेंट, टैक्स असिस्टेंट सहित कुल 34 पदों के लिए 17,727 संभावित रिक्तियों पर भर्ती होगी। कहा जा रहा है कि, पदों को लेकर परिवर्तन हो सकता है।

जानिए क्या चाहिए पात्रता

इन पदों पर आवेदन के लिए उम्र सीमा 18 से 32 वर्ष निर्धारित की गई है। एससी, एसटी, ओबीसी और पीडब्ल्यूबीडी श्रेणी के उम्मीदवारों को उम्र सीमा में छूट दी गई है। इसके साथ ही ग्रुप बी और सी पदों पर मान्यता प्राप्त संस्थान से स्नातक डिग्री लेने वाले अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि, ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 24 जुलाई तक अंतिम है जिसके बाद 25 जुलाई की रात 11 बजे तक फीस जमा की जा सकेगी और फॉर्म में संशोधन 10 से 11 अगस्त को किया जा सकेगा।

सितंबर - अक्टूबर में आयोजित होगी परीक्षा

आपको बता दें कि, आयोग द्वारा इस सीजीएल टियर-1 की परीक्षा सितंबर-अक्टूबर में और टियर-2 परीक्षा दिसंबर में होगी। टियर-1 परीक्षा 200 अंकों की होगी। इसमें 100 प्रश्न होंगे। जनरल इंटेलीजेंस एंड रीजनिंग, जनरल अवेयरनेस, क्वांटिटेंटिव एप्टीट्यूड, इंग्लिश कांप्रिहेंशन में 25-25 प्रश्न होंगे। साथ ही गलत नंबर पर माइनस मार्किंग रखी गई है।

Updated : 25 Jun 2024 3:02 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Deepika Pal

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Top