Top
Home > अर्थव्यवस्था > जानिए आज क्‍या है पेट्रोल-डीजल के भाव

जानिए आज क्‍या है पेट्रोल-डीजल के भाव

जानिए आज क्‍या है पेट्रोल-डीजल के भाव

नई दिल्ली। कोविड-19 की महामारी से 21 दिनों के लॉकडाउन की वजह ट्रैवल और अन्‍य आर्थिक गतिविधियों पर ब्रेक लग गया है। इस वजह से अप्रैल महीने में फ्यूल की मांग में 66 फीसदी से ज्‍यादा की गिरावट रही है। इसके वाबजूद, पेट्रोल और डीजल की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ है। दरअसल क्रूड ऑयल की अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में कीमतों में आई गिरावट की वजह से पिछले 26 दिनों में इनकी कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। हालांकि, एक अप्रैल को कुछ शहरों में वैट बढ़ने की वजह से दाम जरूर बदले।

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक शनिवार को भी पेट्रोल-डीजल की कीमत में कोई बदलाव नहीं किया गया। राजधानी दिल्‍ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल क्रमश: 69.59 रुपये, 76.31 रुपये, 73.30 रुपये और 72.28 रुपये प्रति लीटर के भाव पर ग्राहकों को मिल रहा है। वहीं, देश के चारों महानगर में डीजल क्रमश: 62.29 रुपये, 66.21 रुपये, 65.62 रुपये और 65.71 रुपये प्रति लीटर के भाव पर उपलब्‍ध है।

उल्‍लेखनीय है कि पेट्रोलियम इंडस्‍ट्रीज से जुड़े अधिकारियों ने जो आंकड़े उपलब्‍ध कराए हैं, उसके मुताबिक, अप्रैल महीने में डीजल-पेट्रोल की मांग में 66 फीसदी तक की गिरावट देखी जा रही है। वहीं, उड़ानों के बंद होने से एटीएफ की मांग करीब 90 फीसदी कम है, जबकि मार्च महीने में ईंधन की खपत में करीब 18 फीसदी की कमी दर्ज की गई। यह देश में ईंधन की खपत में आई एक दशक से ज्यादा समय की सबसे बड़ी गिरावट है लेकिन पेट्रोल और डीजल के दामों में गिरावट पर 16 मार्च को लगा ब्रेक बरकरार है।

Updated : 11 April 2020 3:30 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top