Home > अर्थव्यवस्था > SC से क्लीन चिट मिलते ही Adani के शेयरों में आया उछाल, 6 कंपनियों पर लगा अपर सर्किट

SC से क्लीन चिट मिलते ही Adani के शेयरों में आया उछाल, 6 कंपनियों पर लगा अपर सर्किट

ग्रुप की कंपनियों का कंबाइंड मार्केट वैल्यू 22 अरब डॉलर बढ़ा

SC से क्लीन चिट मिलते ही Adani के शेयरों में आया उछाल, 6 कंपनियों पर लगा अपर सर्किट
X

मुंबई/वेबडेस्क। अडाणी ग्रुप की कंपनियों में आज लगातार तीसरे कारोबारी दिन तेजी बनी रही। ग्रुप की 10 कंपनियों में से छह कंपनियों के शेयरों पर आज एक बार फिर अपर सर्किट लग गया। शेष 4 कंपनियों के शेयर भी अच्छी बढ़त के साथ बंद हुए। ग्रुप की फ्लैगशिप कंपनी अडाणी इंटरप्राइजेज के शेयर आज 13.22 प्रतिशत मजबूती के साथ बंद हुए। आज के कारोबार के बाद अडाणी ग्रुप की 10 लिस्टेड कंपनियों का कंबाइंड मार्केट वैल्यू करीब 22 अरब डॉलर बढ़ गया।

अडाणी ग्रुप की कंपनियों के शेयर मूल्य में आई तेजी के कारण इस ग्रुप की कंपनी अडाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन ने हिंडनबर्ग रिसर्च रिपोर्ट आने के बाद हुए नुकसान की पूरी भरपाई कर ली है। आज के कारोबार में अडाणी पोर्ट्स के शेयर 785 रुपये तक उछलने के बाद 0.60 प्रतिशत की बढ़त के साथ 734.05 रुपये के स्तर पर बंद हुए। इसके अलावा ग्रुप की फ्लैगशिप कंपनी अडाणी इंटरप्राइजेज के शेयर आज 13.22 प्रतिशत की मजबूती के साथ 2,633.70 रुपये के स्तर पर पहुंचकर बंद हुए।

6 कंपनियों में आज अपर सर्किट

आज अडाणी ग्रुप की जिन 6 कंपनियों में आज अपर सर्किट लगा उनमें अडाणी ग्रीन एनर्जी (5 प्रतिशत की बढ़त के साथ 988.80 रुपये), अडाणी टोटल गैस (5 प्रतिशत की बढ़त के साथ 758.60 रुपये), एनडीटीवी (4.97 प्रतिशत की मजबूती के साथ 196.25 रुपये), अडाणी विल्मर (9.99 प्रतिशत की उछाल के साथ 488.70 रुपये), अडाणी ट्रांसमिशन (5 प्रतिशत की तेजी के साथ 868 रुपये) और अडाणी पावर (4.98 प्रतिशत की बढ़त के साथ 260.25 रुपये) के नाम शामिल हैं। इनके अलावा अंबुजा सीमेंट 0.80 प्रतिशत की बढ़त के साथ 427.30 रुपये के स्तर पर और एसीसी सीमेंट 0.33 प्रतिशत की मजबूती के साथ 1,819.45 रुपये के स्तर पर बंद हुए।

हिंडनबर्ग रिसर्च रिपोर्ट के बाद गिरावट -

गौरतलब है कि हिंडनबर्ग रिसर्च रिपोर्ट जारी होने के बाद अडाणी ग्रुप के शेयरों में जोरदार गिरावट आई थी। उस गिरावट के बाद पहली बार लगातार तीन कारोबारी दिन तक ग्रुप की सभी कंपनियों के शेयरों में जोरदार तेजी का रुख बना है। ग्रुप की कंपनियों के शेयरों में पिछले कारोबारी सप्ताह के आखिरी दिन शुक्रवार से ही तेजी शुरू हो गई थी, जो आज इस सप्ताह के दूसरे कारोबारी दिन भी जारी रही।

अडानी ग्रुप में तेजी का कारण -

बताया जा रहा है कि अडाणी ग्रुप के शेयरों में आई तेजी की सबसे बड़ी वजह हिंडनबर्ग रिसर्च रिपोर्ट की जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट द्वारा बनाई गई एक्सपर्ट कमेटी की वो अंतरिम रिपोर्ट है, जिसमें कहा गया है कि अडाणी ग्रुप द्वारा रेगुलेटरी लेवल पर किसी भी प्रकार के नियमों का उल्लंघन नहीं किया गया है। अडाणी ग्रुप शुरू से ही दावा करता रहा है कि हिंडनबर्ग की रिपोर्ट सत्य से परे है और ग्रुप को व्यावसायिक नुकसान पहुंचाने के लिए इसे गलत तरीके से तैयार किया गया है। हालांकि सुप्रीम कोर्ट की एक्सपर्ट कमेटी की रिपोर्ट अभी तक सार्वजनिक नहीं हुई है लेकिन इससे जो बातें लीक होकर निकल रही हैं, उससे अडाणी ग्रुप के दावों को बल मिला है। यही कारण है कि अडाणी ग्रुप की सभी कंपनियों के शेयरों में आज लगातार तीसरे कारोबारी दिन जोरदार तेजी का माहौल बना रहा।

Updated : 23 May 2023 5:44 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top