Home > अर्थव्यवस्था > अक्टूबर में UPI से हुए रिकॉर्ड लेनदेन, 12.11 लाख करोड़ का हुआ भुगतान

अक्टूबर में UPI से हुए रिकॉर्ड लेनदेन, 12.11 लाख करोड़ का हुआ भुगतान

अक्टूबर में UPI से हुए रिकॉर्ड लेनदेन, 12.11 लाख करोड़ का हुआ भुगतान
X

नईदिल्ली। देश में एकीकृत भुगतान प्रणाली (यूपीआई) के जरिए लेन-देन का दायरा लगातार बढ़ता जा रहा है। त्योहारी सीजन अक्टूबर में यूपीआई के जरिए लेन-देन की संख्या 7.7 फीसदी बढ़कर 730 करोड़ पर पहुंच गई। इस दौरान 12.11 लाख करोड़ रुपये से अधिक मूल्य का भुगतान किया गया। भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) ने यह जानकारी दी है।

एनपीसीआई की ओर से मंगलवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक अक्टूबर में यूपीआई के जरिए लेन-देन की संख्या 7.7 फीसदी बढ़कर 730 करोड़ ट्रांजैक्शन पर पहुंच गई। इस दौरान 12.11 लाख करोड़ रुपये से अधिक मूल्य का भुगतान किया गया। सितंबर में यूपीआई के जरिए लेनदेन की संख्या 678 करोड़ रही थी, जबकि 11 लाख करोड़ रुपये मूल्य का भुगतान हुआ था। भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम के जारी आंकड़ों के मुताबिक तत्काल हस्तांतरण-आधारित भुगतान प्रणाली (आईएमपीएस) के जरिए अक्टूबर महीने में 4.66 लाख करोड़ रुपये मूल्य के 48.25 करोड़ लेन-देन हुए। आईएमपीएस के जरिए लेन-देन की यह संख्या सितंबर की तुलना में 4.3 फीसदी अधिक है। इसके अलावा एनईटीसी 'फास्ट टैग' के लिए यूपीआई के जरिए अक्टूबर में लेनदेन की संख्या में 9.3 फीसदी की वृद्धि दर्ज हुई है।

उल्लेखनीय है कि यूपीआई एक रियल टाइम पेमेंट सिस्टम है, जो एक बैंक अकाउंट से किसी दूसरे बैंक अकाउंट में पैसा तुरंत ट्रांसफर करने की सुविधा देता है। यूपीआई के जरिए रात या दिन कभी भी आप पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं। इस सुविधा का लाभ मोबाइल पर एक क्लिक के जरिए उठाया जा सकता है। इसके लिए यूपीआई सपोर्ट करने वाले ऐप का इस्तेमाल करना होता है।

Updated : 4 Nov 2022 8:14 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top