Home > अर्थव्यवस्था > निवेशकों को मिली बड़ी राहत, केंद्र सरकार ने सिंगल विंडो सिस्टम शुरू किया, जानें लाभ

निवेशकों को मिली बड़ी राहत, केंद्र सरकार ने सिंगल विंडो सिस्टम शुरू किया, जानें लाभ

निवेशकों को मिली बड़ी राहत, केंद्र सरकार ने सिंगल विंडो सिस्टम शुरू किया, जानें लाभ
X

नईदिल्ली। केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने बुधवार को व्यवसायों के लिए नेशनल सिंगल विंडो सिस्टम (एनएसडब्ल्यूएस) की शुरुआत की। गोयल ने इसकी लॉन्चिंग के मौके पर कहा कि सिंगल विंडो पोर्टल निवेशकों को मंजूरी और पंजीकरण के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाने से मुक्ति दिलाएगा।

पीयूष गोयल ने कहा कि यह पोर्टल 18 केंद्रीय विभागों और 9 राज्यों की स्वीकृतियों का प्रतिनिधित्व करता है, जिससे दूसरे 14 केंद्रीय विभागों और 5 राज्यों को दिसंबर, 2021 के अंत तक जोड़ा जाएगा। वाणिज्य मंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय एकल खिड़की प्रणाली नौकरशाही से और दफ्तरों के चक्कर लगाने से आजादी है।

उन्होंने कहा कि यह कारोबारी सुगमता की दिशा में एक बड़ा कदम है। क्योंकि कोई भी व्यवसाय में बाधा नहीं चाहता। केंद्रीय मंत्री कहा कि यह भारत को वास्तव में आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में एक बड़ी छलांग है। गोयल ने कहा कि केंद्रीकृत पोर्टल से निवेशक एक ही जगह पर सभी तरह की मंजूरियां हासिल कर सकेंगे, जिससे पारदर्शिता और जवाबदेही को बढ़ावा मिलेगा तथा सभी जानकारी एक जगह पर उपलब्ध होगी।

वित्तमंत्री ने की थी घोषणा -

उल्लेखनीय है कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण में महत्वाकांक्षी निवेश मंजूरी सेल (आईसीसी) बनाने की घोषणा की थी। इसका मकसद निवेशकों को 'एंड टू एंड' सुविधा और सहायता मुहैया कराने के लिए किया गया था। इसके बाद वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के उद्योग एवं आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (डीपीआईआईटी) ने इन्वेस्ट इंडिया के साथ मिलकर केंद्रीकृत राष्ट्रीय एकल खिड़की प्रणाली के रूप में एक पोर्टल को विकसित करने की प्रक्रिया शुरू की। इस नए सिस्टम से आवेदनकर्ता को एक ही बार अपने दस्तावेज जमा करने पड़ेंगे, जिसको बार-बार और अलग-अलग विभाग में दोबारा दस्तावेज जमा करने की जरूरत नहीं होगी।

Updated : 12 Oct 2021 10:31 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh News

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Top