Home > अर्थव्यवस्था > टमाटर और आलू-प्याज की कीमतों में लगी आग, जानें अब क्यों बढ़ रहे हैं दाम

टमाटर और आलू-प्याज की कीमतों में लगी आग, जानें अब क्यों बढ़ रहे हैं दाम

टमाटर और आलू-प्याज की कीमतों में लगी आग, जानें अब क्यों बढ़ रहे हैं दाम
X

नई दिल्ली। देश के विभिन्न भागों में हो रही बेमौसम बारिश के चलते आलू-प्याज और टमाटर के दामों में भारी उछाल आ गया है। आजादपुर मंडी में प्याज 30 से 50 रुपये, टमाटर, 30 से 40 रुपये और आलू 25 से 38 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गया है। कारोबारियों का कहना है कि कीमत में बढ़ोतरी का यह ट्रेंड दिवाली तक जा सकता है।

आजादपुर मंडी में आलू और प्याज मर्चेट एसोसिएशन के जनरल सेक्रेटरी राजेन्द्र शर्मा ने हिन्दुस्तान को बताया कि कर्नाटक, तेलांगना और माहाराष्ट्र समेत दूसरे राज्यों में बेमौसम बारिश से मंडियों में आपूर्ति प्रभावित हुई है। इससे आलू-प्याज और टमाटश्र के दाम में बढ़ोतरी हुई है। आलू के दाम नवरात्रि के चलते भी बढ़े क्योंकि इस दौरान मांग बढ़ जाती है। उन्होंने कीमत में कमी पर कहा कि यह कहना अभी मुश्किल है क्योंकि त्योहारी सीजन शुरू हो गया है। वहीं बेमौसम बारिश से फसलों को भारी नुकसान हुआ है। ऐसे में कीमत में आगे कितनी बढ़ोतरी होगी इसका अनुमान अभी लगाना मुश्किल है। देश में प्याज के शीर्ष उत्पादक क्षेत्र महाराष्ट्र के नासिक में भी प्याज का खुदरा मूल्य मंगलवार को 66 रुपये प्रति किलोग्राम रहा, जो एक साल पहले की समान अवधि में 35 रुपये प्रति किलोग्राम था। प्याज की घरेलू उपलब्धता और बढ़ती कीमतों पर अंकुश लगाने के लिए सरकार ने पिछले महीने प्याज के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया था।

चेन्नई के खुदरा बाजार में प्याज की कीमतें मंगलवार को 73 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई। यह दिल्ली, मुंबई जैसे महानगरों में प्याज का सबसे महंगा दाम है। केंद्रीय उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने इस संबंध में आंकड़े जारी किए हैं। प्याज की कीमतें बढ़ने की वजह उत्पादक क्षेत्रों में बारिश होने से आपूर्ति बाधित होना है। आंकड़ों के मुताबिक मंगलवार को दिल्ली में प्याज का खुदरा भाव 51 रुपये प्रति किलोग्राम, कोलकाता में 65 रुपये प्रति किलोग्राम और मुंबई में 67 रुपये प्रति किलोग्राम रहा। मुंबई में भी प्याज की कीमत पिछले साल के 56 रुपये प्रति किलोग्राम से बढ़कर अब 67 रुपये प्रति किलोग्राम रही। जबकि कोलकाता में यह कीमत 60 रुपये प्रति किलोग्राम से बढ़कर 65 रुपये प्रति किलोग्राम हो गयी। दिल्ली में कीमतें एक साल पहले की समान अवधि में 46 रुपये प्रति किलोग्राम थी जो अब बढ़कर 51 रुपये प्रति किलोग्राम हो गईं है।

Updated : 21 Oct 2020 8:30 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top