Home > अर्थव्यवस्था > Tesla की भारतीय बाजार में जनवरी 2024 में हो सकती है एंट्री, सरकार ने सभी मंजूरी देने के लिए तेज की तैयारी

Tesla की भारतीय बाजार में जनवरी 2024 में हो सकती है एंट्री, सरकार ने सभी मंजूरी देने के लिए तेज की तैयारी

Tesla
X

जनवरी 2024 तक टेस्ला को मंजूरी दे सकती है सरकार

नईदिल्ली। विश्व की सबसे बाड़ी इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी टेस्ला जल्द ही भारत में अपना कारोबार शुरू कर सकती है। सरकार कंपनी को भारत में मैन्युफैक्चरिंग यूनिट स्थापित करने के लिए जनवरी 2024 तक सभी जरूरी मंजूरी सकती है। सरकार ने कानूनी अड़चनों को जल्द से जल्द दूर करने के लिए विभागों को आदेश दे दिए है। जिसके बाद अधिकारी अपने कामों में जुट गए है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, प्रधानमंत्री कार्यालय ने सोमवार को टेस्ला के निवेश प्रस्ताव सहित देश में इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) मैनुफैक्चरिंग के अगले फेज का जायजा लेने के लिए उच्च स्तरीय बैठक बुलाई थी। एक मीडिया संस्थान को पीएमओ अधिकारी द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, सोमवार को प्रधानमंत्री ऑफिस में हुई बैठक मुख्य रूप से सामान्य नीतिगत मामलों को लेकर थी, लेकिन जनवरी 2024 तक देश में टेस्ला के प्रस्तावित निवेश को के लिए फास्ट-ट्रैकिंग अप्रूवल एक प्रमुख एजेंडा था।

आायात शुल्क बड़ा मुद्दा -

बताया जा रहा है कि एलन मस्क की इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी टेस्ला भारत में इलेक्ट्रिक कार के साथ बैटरी स्टोरेज सिस्टम बनाना और बेचना चाहती है। कंपनी ने इसके लिए भारतीय अधिकारियों के पास एक प्रस्ताव दिया है। जोकि विचाराधीन है। टेस्ला और भारत में एंट्री के बीच आयत शुल्क बड़ा मुद्दा है। दरअसल, टेस्ला पहले पूरी तरह से असेंबल की गई इलेक्ट्रिक कारों पर 40 प्रतिशत आयात शुल्क लगाने की मांग की थी, जबकि मौजूदा दर 40,000 डॉलर से कम कीमत वाले वाहनों पर 60% और इससे ज्यादा कीमत वाली गाड़ियों पर 100% है।

एलन मस्क और मोदी की मुलाकात -

बता दें कि बीते जून माह में अमेरिका यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने टेस्ला के मालिक एलन मस्क मुलाकात की थी। इस बैठक में वाणिज्य और उद्योग, भारी उद्योग और इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय इलेक्ट्रिक कार निर्माता की योजनाओं के बारे में चर्चा में हैं।इस मुलाकात के बाद मस्क ने कहा- भारत में दुनिया के किसी भी बड़े देश की तुलना में अधिक संभावनाएं हैं। मैं भारत के भविष्य को लेकर उत्साहित हूं। मैं मोदी का फैन हूं। यह एक शानदार मुलाकात थी और मैं उन्हें काफी पसंद करता हूं।


Updated : 28 Dec 2023 7:55 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top