Home > अर्थव्यवस्था > सप्ताह के अंत तक टाटा को मिल जाएगी एयर इंडिया की कमान

सप्ताह के अंत तक टाटा को मिल जाएगी एयर इंडिया की कमान

सप्ताह के अंत तक टाटा को मिल जाएगी एयर इंडिया की कमान
X

मुंबई। कर्ज में डूबी सार्वजनिक क्षेत्र की विमानन कंपनी एयर इंडिया को टाटा समूह को सौंपे जाने से सम्बंधित बची हुईं औपचारिकताएं अगले कुछ दिनों में पूरी हो जाएंगी। इसके बाद एयर इंडिया इस हफ्ते के अंत में टाटा ग्रुप को सौंप दी जाएगी।

सरकार ने एक प्रतिस्पर्धी बोली प्रक्रिया तहत 25 अक्टूबर, 2021 को 18 हजार करोड़ रुपये एयर इंडिया की बिक्री के लिए टाटा संस के साथ खरीद समझौता किया था। इस सौदे के एवज में टाटा सरकार को 2,700 करोड़ रुपये नकद देगी, जबकि एयरलाइन पर बकाया 15,300 करोड़ रुपये के कर्ज की देनदारी लेगी। एयर इंडिया वर्ष 2007-08 में इंडियन एयरलाइंस के साथ विलय के बाद से ही लगातार घाटे में चल रही थी। गत 31 अगस्त को उस पर कुल 61,562 करोड़ रुपये का बकाया था।

सरकार ने पिछले साल टाटा संस की एक कंपनी की तरफ से लगाई गई बोली को स्वीकार कर एयर इंडिया के अधिग्रहण को मंजूरी दी थी। एयर इंडिया के साथ उसकी किफायती विमान सेवा एयर इंडिया एक्सप्रेस की भी शत-प्रतिशत हिस्सेदारी की बिक्री की जाएगी। साथ ही उसकी ग्राउंड हैंडलिंग कंपनी एआईएसएटीएस की 50 फीसदी हिस्सेदारी टाटा समूह को दी जाएगी। अधिकारियों के मुताबिक इस सौदे को लेकर बाकी औपचारिकताएं अगले कुछ दिनों में पूरी होने की उम्मीद है। इसके बाद इस हफ्ते के अंत तक विमानन कंपनी को टाटा समूह को सौंप दिया जाएगा।

Updated : 24 Jan 2022 11:58 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top