Home > अर्थव्यवस्था > सरकार ने गन्ना से प्राप्त एथेनॉल की कीमत बढ़ाई, किसानों को मिलेगा लाभ

सरकार ने गन्ना से प्राप्त एथेनॉल की कीमत बढ़ाई, किसानों को मिलेगा लाभ

सरकार ने गन्ना से प्राप्त एथेनॉल की कीमत बढ़ाई, किसानों को मिलेगा लाभ
X

नईदिल्ली। सरकार ने एथेनॉल मिश्रित पेट्रोल कार्यक्रम के तहत सार्वजनिक क्षेत्र की तेल विपणन कंपनियों द्वारा एथेनॉल की खरीद के तंत्र को मंजूरी दी है। इसके तहत आगामी चीनी सीजन 2021-22 के लिए पहले से विभिन्न गन्ना आधारित कच्चे माल से प्राप्त एथेनॉल की कीमत में बढ़ोतरी की गई है।प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने बुधवार को उक्त आशय के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की।

दिसंबर 2021 से 30 नवंबर, 2022 तक के दाम आज के फैसले में तय किए गए हैं। सी भारी शीरा मार्ग से प्राप्त एथेनॉल की कीमत 45.69 रुपये प्रति लीटर से 46.66 रुपये प्रति लीटर रुपये, बी भारी शीरा मार्ग से एथेनॉल की कीमत 57.61 रुपये प्रति लीटर से 59.08 रुपये प्रति लीटर, गन्ने के रस, चीनी अथवा चीनी सिरप मार्ग से एथेनॉल की कीमत 62.65 रुपये प्रति लीटर से 63.45 रुपये प्रति लीटर बढ़ाए जाने का फैसला किया गया है। इसके अतिरिक्त, जीएसटी और परिवहन शुल्क भी देय होगा।

साथ ही सरकार ने फैसला किया है कि तेल से जुड़े सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों को 2जी एथेनॉल का मूल्य निर्धारण करने की स्वतंत्रता दी जानी चाहिए, क्योंकि इससे देश में उन्नत जैव ईंधन रिफाइनरी स्थापित करने में मदद मिलेगी। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि अनाज आधारित एथेनॉल की कीमतें वर्तमान में केवल तेल विपणन कंपनियों द्वारा तय की जा रही हैं।

Updated : 12 Nov 2021 8:56 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top