Home > अर्थव्यवस्था > बढ़त के साथ बंद हुआ शेयर बाजार, BSE का मार्केट कैप रिकॉर्ड हाई पर पहुंचा

बढ़त के साथ बंद हुआ शेयर बाजार, BSE का मार्केट कैप रिकॉर्ड हाई पर पहुंचा

निवेशकों को 1 दिन में 67 हजार करोड़ रुपये का मुनाफा

बढ़त के साथ बंद हुआ शेयर बाजार, BSE का मार्केट कैप रिकॉर्ड हाई पर पहुंचा
X

मुंबई। घरेलू शेयर बाजार बुधवार को लगातार तीसरे दिन बढ़त के साथ बंद हुआ। आज के कारोबार की शुरुआत मजबूती के साथ हुई थी। दिन के पहले सत्र में बिकवाली के दबाव का सामना करने के बाद दिन के दूसरे सत्र में शेयर बाजार ने तेजी की राह पकड़ ली। पूरे दिन के कारोबार के बाद सेंसेक्स 0.33 प्रतिशत और निफ्टी 0.25 प्रतिशत की मजबूती के साथ बंद हुए।

आज के कारोबार के दौरान बैंकिंग सेक्टर के शेयरों में जम कर खरीदारी होती नजर आई। इसके साथ ही पब्लिक सेक्टर एंटरप्राइज और रियल्टी सेक्टर के शेयर भी बढ़ता के साथ बंद हुए। कैपिटल गुड्स, बैंक, मेटल और रियल्टी इंडेक्स आज 0.5 प्रतिशत से लेकर 1 प्रतिशत तक की तेजी के साथ बंद हुए। दूसरी ओर, एफएमसीजी, मेटल और एनर्जी सेक्टर के शेयरों में बिकवाली का दबाव बना रहा। एफएमसीजी, पावर और ऑयल ऐंड गैस इंडेक्स में आज 0.03 प्रतिशत से लेकर 1 प्रतिशत तक की गिरावट दर्ज की गई। ब्रॉर्डर मार्केट में भी आज जमकर खरीदारी होती रही, जिसके कारण बीएसई के मिडकैप और स्मॉलकैप इंडेक्स ने 0.5 प्रतिशत की तेजी के साथ आज के कारोबार का अंत किया।

309.03 लाख करोड़ रुपये

आज के कारोबार में आई तेजी के कारण स्टॉक मार्केट के निवेशकों की संपत्ति में करीब 67 हजार करोड़ रुपये का इजाफा हो गया। बीएसई में लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैपिटलाइजेशन आज के कारोबार के बाद बढ़ कर मजबूती का नया रिकॉर्ड बनाते हुए 309.03 लाख करोड़ रुपये हो गया, जबकि इसके पहले पिछले कारोबारी दिन यानी मंगलवार को इन कंपनियों का मार्केट कैपिटलाइजेशन 308.36 लाख करोड़ रुपये था। इस तरह निवेशकों को आज के कारोबार से करीब 67 हजार करोड़ रुपये का जबरदस्त फायदा हुआ।

31 शेयर मजबूत-

आज दिन भर के कारोबार के दौरान बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में कुल 3,783 शेयरों में एक्टिव ट्रेडिंग होती रही। इनमें से 2,082 शेयर बढ़त के साथ बंद हुए, वहीं 1,536 शेयरों में गिरावट का रुख बना रहा, जबकि 165 शेयर बिना किसी उतार-चढ़ाव के बंद हुए। इसी तरह एनएसई में आज कुल 2,031 शेयरों में एक्टिव ट्रेडिंग हुई। इनमें से 1,205 शेयर बढ़त के साथ हरे निशान में और 826 शेयर गिरावट के साथ लाल निशान में बंद हुए। सेंसेक्स में शामिल 30 शेयरों में से 17 शेयर आज बढ़त के साथ और 13 शेयर गिरावट के साथ बंद हुए। निफ्टी में शामिल 50 शेयरों में से 31 शेयर मजबूती के साथ हरे निशान में और 19 शेयर कमजोरी के साथ लाल निशान में बंद हुए।

बीएससी का सेंसेक्स आज 80.90 अंक की मजबूती के साथ 65,300.93 अंक के स्तर पर खुला। शुरुआती कारोबार में बाजार में बिकवाली का दबाव बनता नजर आया, लेकिन 10 बजे के बाद से ही खरीदारों ने लिवाली तेज कर दी। इस वजह से ये सूचकांक लगातार ऊपर चढ़ता गया। दिन भर की खरीद बिक्री के बाद सेंसेक्स 213.27 अंक की बढ़त के साथ 65,433.30 अंक के स्तर पर बंद हुआ।सेंसेक्स की तरह ही एनएसई के निफ्टी ने आज 42.75 अंक की तेजी के साथ 19,439.20 अंक के स्तर से कारोबार की शुरुआत की। बाजार खुलने के बाद शुरुआती घंटे के कारोबार के दौरान खरीदारी और बिकवाली का रह रह कर दबाव बनता रहा, जिसके कारण इस सूचकांक की चाल में भी उतार-चढ़ाव बना रहा। दिन के दूसरे सत्र के कारोबार में खरीदार पूरी तरह से बाजार पर हावी हो गए, जिसकी वजह से इस सूचकांक की चाल में भी तेजी आ गई। पूरे दिन के कारोबार के बाद निफ्टी 47.55 अंक की बढ़त के साथ 19,444 अंक के स्तर पर बंद हुआ।

पूरे दिन हुए कारोबार के बाद स्टॉक मार्केट के दिग्गज शेयरों में से हिंडाल्को इंडस्ट्रीज 2.42 प्रतिशत, एक्सिस बैंक 2.32 प्रतिशत, आईसीआईसीआई बैंक 1.56 प्रतिशत, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 1.48 प्रतिशत और लार्सन ऐंड टुब्रो 1.45 प्रतिशत की मजबूती के साथ आज के टॉप 5 गेनर्स की सूची में शामिल हुए। दूसरी ओर, अडाणी एंटरप्राइजेज 6.22 प्रतिशत, अडाणी पोर्ट्स 3.37 प्रतिशत, सन फार्मास्यूटिकल्स 1.22 प्रतिशत, भारती एयरटेल 1.08 प्रतिशत और टाटा मोटर्स 1.02 प्रतिशत की कमजोरी के साथ आज के टॉप 5 लूजर्स की सूची में शामिल हुए।

Updated : 23 Aug 2023 7:49 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Prashant Parihar

पत्रकार प्रशांत सिंह राष्ट्रीय - राज्य की खबरों की छोटी-बड़ी हलचलों पर लगातार निगाह रखने का प्रभार संभालने के साथ ही ट्रेंडिंग विषयों को भी बखूभी कवर करते हैं। राजनीतिक हलचलों पर पैनी निगाह रखने वाले प्रशांत विभिन्न विषयों पर रिपोर्टें भी तैयार करते हैं। वैसे तो बॉलीवुड से जुड़े विषयों पर उनकी विशेष रुचि है लेकिन राजनीतिक और अपराध से जुड़ी खबरों को कवर करना उन्हें पसंद है।  


Next Story
Top