Top
Home > अर्थव्यवस्था > दो दिन की गिरावट के बाद शेयर मार्केट में आई उछाल, अगले तीन दिन बंद रहेगा बाजार

दो दिन की गिरावट के बाद शेयर मार्केट में आई उछाल, अगले तीन दिन बंद रहेगा बाजार

दो दिन की गिरावट के बाद शेयर मार्केट में आई उछाल, अगले तीन दिन बंद रहेगा बाजार
X

नईदिल्ली। दो दिन की गिरावट के बाद भारतीय शेयर बाजार में सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन अच्छी बढ़त नजर आई। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का सूचकांक सेंसेक्स 568.38 अंकों की उछाल के साथ 1.17 फीसदी बढ़कर 49008.5 अंक पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का सूचकांक निफ्टी 1.27 फीसदी बढ़कर 142.4 अंकों की उछाल के साथ 14507.3 के स्तर पर बंद हुआ।

शेयर बाजार में आज कारोबार की शुरुआत के साथ ही चौतरफा खरीदारी का असर दिखा। इसके साथ ही अंतरराष्ट्रीय बाजारों से मिल रहे संकेत ने भी बाजार में तेजी के सेंटीमेंट्स को और मजबूत किया। कारोबार की शुरुआत में बीएसई सेंसेक्स में 458 अंक की उछाल देखी गई। वहीं निफ्टी में भी 139 अंक की मजबूती रिकॉर्ड की गई। इस दौरान कारोबारियों ने निचले स्तर पर भी जमकर खरीदारी की। बीएसई मिड कैप और स्माल कैप इंडेक्स में डेढ़ फीसदी तक की मजबूती रिकॉर्ड की गई। शुरुआती सत्र के कारोबार में सभी सेक्टर में खरीदारी का जोर नजर आया।

ऐसा रहा शेयरों का हाल -

अगर दिग्गज शेयरों की बात करें, तो एशियन पेंट्स, टाटा मोटर्स, टाटा स्टील, बजाज फिनसर्व और टाइटल हरे निशान पर बंद हुए, जबकि इंडसइंड बैंक, पावर ग्रिड, आईटीसी और यूपीएल लाल निशान पर बंद हुए। इसी तरह अगर सेक्टर्स की बात करें तो आज सभी सेक्टर्स में तेजी का रुख बना रहा। मेटल इंडेक्स ने करीब पौने चार फीसदी की छलांग लगाई तो एफएमसीजी इंडेक्स में भी दो फीसदी की तेजी बनी। इसी तरह फाइनेंस सर्विस, ऑटो और रियल्टी इंडेक्स में भी पौने दो फीसदी तक की उछाल देखी गई।

साल के न्यूनतम स्तर पर फिसले -

कारोबारी सत्र के दौरान करीब तीन दर्जन कंपनियों के शेयर अपने एक साल के उच्चतम स्तर पर पहुंचे। इसके विपरीत 22 कंपनियों के शेयर अपने एक साल के न्यूनतम स्तर तक फिसल भी गए। निफ्टी 50 इंडेक्स पर 43 शेयर बढ़त बनाकर हरे निशान के साथ कारोबार करते रहे, तो छह शेयर लाल निशान में कारोबार करते रहे। एक शेयर के भाव में कोई फेरबदल नहीं हुआ। सेंसेक्स पर 27 शेयरों में तेजी का रुख बना रहा, तो तीन शेयर कमजोर होकर लाल निशान दिखाते रहे। आज बीएसई में 1657 शेयर बढ़त के साथ बंद हुए, वहीं 1298 शेयरों में नरमी का रुख बना रहा। आज का कारोबार बंद होने के बाद अब तीन दिन की छुट्टी के बाद शेयर बाजार में मंगलवार को कारोबार होगा। शनिवार और रविवार की साप्ताहिक छुट्टी के बाद सोमवार को होली के कारण शेयर बाजार बंद रहने वाला है।

Updated : 2021-03-26T19:27:17+05:30
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top