Home > अर्थव्यवस्था > करोबारी सप्ताह के पहले दिन दोनों सेंसेक्स आये नीचे, बीएसई 531 अंक गिरा

करोबारी सप्ताह के पहले दिन दोनों सेंसेक्स आये नीचे, बीएसई 531 अंक गिरा

करोबारी सप्ताह के पहले दिन दोनों सेंसेक्स आये नीचे, बीएसई 531 अंक गिरा
X

मुंबई। शेयर बाजार में गिरावट का सिलसिला लगातार जारी है। सप्ताह के पहले कारोबारी दिन सोमवार को बाजार में फिर गिरावट दर्ज की गई। हालांकि, सुबह की शुरुआत में बाजार मजबूती के साथ खुले, लेकिन, मुनाफावसूली के चलते जल्द ही ये दबाव में आ गए। लगातार तीन सत्रों की मुनाफावसूली के चलते प्रमुख सूचकांक अपने उच्चतम स्तर से 5 फीसदी गिर चुके हैं। अब बाजार की नजरें आम बजट पर हैं।

बीएसई सेंसेक्स 531 अंक गिरकर 48,348 के स्तर पर बंद हुआ, तो वहीं, निफ्टी 50 इंडेक्स ने भी 133 अंक की गिरावट के साथ 14,239 पर कारोबार खत्‍म किया। बीएसई मिडकैप इंडेक्स और स्मॉलकैप इंडेक्स एक से सवा फीसदी की कमजोरी के साथ बंद हुए।

सोमवार को निफ्टी फार्मा इंडेक्स ने पौने दो फीसदी की छलांग लगाई. इसके अलावा सिर्फ वित्त सेवा और मेटल इंडेक्स में ही तेजी रही. आईटी इंडेक्स ने दो फीसदी तक की गिरावट दर्ज की। मीडिया, एफएमसीजी, ऑटो, रियल्टी और सरकारी बैंक इंडेक्स दो तिहाई से एक फीसदी तक टूटे।

रिलायंस के शेयरों ने लगाया गोता -

सोमवार को बाजार पर रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर ने दबाव बनाया। बीएससी में रिलायंस का शेयर 5.60% नीचे बंद हुआ है। कंपनी का मार्केट कैप भी घटकर 12.29 लाख करोड़ हो गया है, जो शुक्रवार को 12.99 लाख करोड़ रु. था। इसके चलते टीसीएस देश की सबसे बड़ी कंपनी बन गई है, जिसका मार्केट कैप 12.36 लाख करोड़ रु. हो गया है। इससे पहले भी 18 जनवरी को कुछ मिनटों के लिए टीसीएस का मार्केट कैप रिलायंस इंडस्ट्रीज से ज्यादा हुआ था।



Updated : 12 Oct 2021 11:03 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top