Home > अर्थव्यवस्था > शेयर बाजार में नए शिखर पर सेंसेक्स और निफ्टी

शेयर बाजार में नए शिखर पर सेंसेक्स और निफ्टी

शेयर बाजार में नए शिखर पर सेंसेक्स और निफ्टी
X

मुंबई। अमेरिका में बाइडेन की जीत पर शेयर बाजार आज ऐसा झूमा कि सेंसेक्स और निफ्टी दोनों ने अपने पिछले रिकॉर्ड तोड़ दिए। सेंसेक्स 704 अंकों की छलांग लगाकर 42597 के नए स्तर पर बंद हुआ। सेंसेक्स का पिछला रिकॉर्ड 42,273 अंक था। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी रिकॉर्ड बनाने में पीछे नहीं रहा। निफ्टी अपने पिछले ऑल टाइम हाई 12,430 को तोड़ते 12,461.05 पर बंद हुआ। आज निफ्टी ने 197.50 अंकों की छलांग लगाई। आज निफ्टी एक समय 12474 के स्तर पर पहुंच गया था, वहीं सेंसेक्स भी 42645.33 का नया ऑल टाइम हाई पर पहुंचा। अगर सेक्टोरल इंडेक्स की बात करें तो निफ्टी मीडिया को छोड़ सभी इंडेक्स हरे निशान के साथ बंद हुए। आईटी, बैंक, पीएसयू बैंक, रियलिटी इंडेक्स , फाइनेंशियल सर्विसेज, प्राइवेट बैंक , मेटल और मीडिया भी हरे निशान के साथ आज बंद हुए।

अमेरिका में बाइडेन के राष्ट्रपति चुने जाने का जश्न आज घरेलू शेयर बाजार ने मनाया। मजबूत ग्लोबल संकेतों के बीच घरेलू शेयर बाजार में आज दिवाली से पहले ही जमकर 'आतिशबाजी' देखने को मिली। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 380.91अंकों की तेजी के साथ 42,273.97 के स्तर पर खुला। निफ्टी 12,399 के स्तर पर खुला। बाजार में जमकर खरीदारी हुई।

आनंद राठी के इक्विटी शोध प्रमुख (फंडामेंटल) नरेंद्र सोलंकी ने कहा कि एशिया के अन्य बाजारों में सकारात्मक रुख के बीच भारतीय बाजारों में भी तेजी रही। अमेरिकी में राष्ट्रपति चुनाव के परिणाम पर निवेशकों की प्रतिक्रिया स्वरूप बाजार में तेजी आई। ज्यादातर प्रतिभागी यह उम्मीद कर रहे हैं कि बाइडेन सरकार भारतीय कंपनियों खासकर आईटी और घरेलू वित्तीय बाजारों के लिएअच्छी खबर लाएगी।

उन्होंने कहा, ''विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने नवंबर के पहले पांच कारोबारी सत्रों में शुद्ध रूप से 8,381 करोड़ रुपये घरेलू बाजारों में लगाए। प्रतिभागियों में कारोबारी गतिविधियों के पटरी पर आने और कंपनियों के बेहतर तिमाही परिणाम के साथ भरोसा बढ़ रहा है। शेयर बाजार के पास उपलब्ध अस्थायी आंकड़े के अनुसार विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) ने शुक्रवार को शुद्ध रूप से 4,869.87 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर खरीदे। एशिया के अन्य बाजारों में शंघाई, हांगकांग, सोल और तोक्यो 2.12 प्रतिशत तक की बढ़त के साथ बंद हुए। यूरोप के प्रमुख शेयर बाजारों में भी शुरूआती कारोबार में करीब 2 प्रतिशत की तेजी रही। इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड का भाव 2.26 प्रतिशत की बढ़त के साथ 40.34 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था।

सेंसेक्स में शामिल 30 में 27 कंपनियाें के स्टॉक आज फायदे के साथ बंद हुए। इंडसइंड बैंक में 4.95 %, भारती एयरटेल में 4.92 %, आईसीआईसीआई बैंक में 4.42 % और एक्सिस बैंक में 4.31 % फीसद की उछाल देखी गई। वहीं इन्फोसिस, एचसीएल टेक, रिलायंस और बजाज फाइनेंस में भी अच्छी वृद्धि दर्ज की गई। दूसरी तरफ मारुति और आईटीसी में गिरावट दर्ज की गई।

घरेलू शेयर बाजार में जबरदस्त तेजी से मिले समर्थन के बावजूद मजबूत डॉलर के दबाव में सोमवार को अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में रुपया सात पैसे लुढ़ककर 74.15 रुपये प्रति डॉलर पर आ गया। पिछले दिवस रुपया 28 पैसे की मजबूती के साथ 74.08 रुपये प्रति डॉलर पर रहा था। शेयर बाजार की मजबूत शुरुआत के दम पर रुपया आज 13 पैसे की बढ़त के साथ 73.95 रुपये प्रति डॉलर पर खुला। कारोबार के दौरान यह 73.83 रुपये प्रति डॉलर के दिवस के उच्चतम स्तर तक पहुंचा।

Updated : 9 Nov 2020 2:58 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top