Home > अर्थव्यवस्था > अब एसबीआई बदल रहा एटीएम से कैश निकालने का नियम, जानिए

अब एसबीआई बदल रहा एटीएम से कैश निकालने का नियम, जानिए

अब एसबीआई बदल रहा एटीएम से कैश निकालने का नियम, जानिए
X

नई दिल्ली। अगर आप एसबीआई का डेबिट या एटीएम कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए एक जरूरी खबर है। क्योंकि लॉकडाउन के दौरान एटीएम फ्रॉड के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इसे ध्यान में रखते हुए एसबीआई ने ओटीपी बेस्ड एटीएम कैश विदड्रॉल सुविधा को 24×7 लागू करने का फैसला किया है। यह सुविधा देशभर के सभी एसबीआई एटीएम पर 18 सितंबर से लागू हो जाएगी।

हम आपको बता दें कि एसबीआई के एटीएम से 10000 रुपये या इससे अधिक की रकम निकालने पर दिन में भी ओटीपी की आवश्यकता होगी। अभी तक रात में आठ बजे से सुबह आठ बजे इतनी रकम निकालने पर ही ओटीपी की जरूरत होती थी। यह व्यवस्था 18 सितंबर से देश भर में लागू हो रही है। बैंक ने अपने सभी ग्राहकों से मोबाइल नंबर अपडेट करवाने को कहा है।

दरअसल, एटीएम सुरक्षा प्रणाली को मजबूत करने और ग्राहकों की सुरक्षा को देखते हुए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने 1 जनवरी, 2020 से एसबीआई एटीएम के माध्यम से रात 8 बजे से सुबह 8 बजे के बीच 10,000 रुपये निकालने के लिए OTP आधारित नकद निकासी की शुरुआत की थी। अब बैंक ने इसमें विस्तार किया है और 18 सितंबर, 2020 तक कर दिया है। OTP का इस्तेमाल ग्राहक बस एक लेनदेन के लिए कर सकते हैं। ग्राहक जब राशि निकालने के लिए एटीएम का सहारा लेंगे तो एटीएम स्क्रीन ओटीपी मांगेगा, वह OTP ग्राहक के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा। ओटीपी आधारित नकद निकासी की सुविधा केवल एसबीआई एटीएम में उपलब्ध है।

कल से अब देशभर में SBI के ग्राहकों को 10,000 और इससे ज्यादा निकासी के लिए उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी जाएगा, जिसे वह हर बार अपने डेबिट कार्ड पिन के साथ दर्ज करेंगे। दिन भर इस सुविधा को लागू करने से एसबीआई डेबिट कार्डधारकों को धोखेबाजों, अनधिकृत निकासी, कार्ड स्किमिंग, कार्ड क्लोनिंग से बचने में मदद मिलेगी।

Updated : 17 Sep 2020 8:23 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top