Home > अर्थव्यवस्था > बाजार में रिटेल निवेशकों की संख्या में लगातार हो रही बढ़ोत्तरी, CDSL ने जारी की रिपोर्ट

बाजार में रिटेल निवेशकों की संख्या में लगातार हो रही बढ़ोत्तरी, CDSL ने जारी की रिपोर्ट

बाजार में रिटेल निवेशकों की संख्या में लगातार हो रही बढ़ोत्तरी, CDSL ने जारी की रिपोर्ट
X

नईदिल्ली। भारतीय शेयर बाजार में लगातार तेजी का रुख बना हुआ है। 2020 में कोरोना संक्रमण की शुरुआत के साथ ही शेयर बाजार में एक बार भगदड़ जरूर मची थी और शेयर बाजार भी बुरी तरह टूटा था। हालांकि अभी भारतीय शेयर बाजार तमाम विपरीत परिस्थितियों के बावजूद रिकॉर्ड ऊंचाई पर कारोबार कर रहा है। ऐसे में भारत में खुदरा निवेशकों (रिटेल इनवेस्टर) की संख्या में भी लगातार बढ़ोतरी हो रही है।

सेंट्रल डिपॉजिटरी सर्विस इंडिया लिमिटेड (सीडीएसएल) की ओर से उपलब्ध कराई गई जानकारी के मुताबिक उसके पास फिलहाल एक्टिव डिमैट अकाउंट की संख्या चार करोड़ से ज्यादा हो गई है। सीडीएसएल की ओर से दावा किया गया है कि वो देश की पहली ऐसी डिपॉजिटरी हो गई है, जिसके पास 4 करोड़ से ज्यादा एक्टिव डिमैट अकाउंट है। वहीं बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के आंकड़ों के मुताबिक पिछले 1 साल में भारत में रिटेल निवेशकों की संख्या में 41 फीसदी से अधिक की बढ़त हुई है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के आंकड़ों के मुताबिक बीएसई में कल यानी 8 जुलाई तक 7 करोड़ से ज्यादा निवेशक पंजीकृत हो चुके थे। इनमें सेंट्रल डिपॉजिटरी सर्विस इंडिया लिमिटेड (सीडीएसएल) और नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड (एनएसडीएल) के एक्टिव डीमैट अकाउंट शामिल हैं।

जानकारों का कहना है कि शेयर बाजार के इंटीग्रेटेड डेवलपमेंट के लिए रिटेल निवेशकों की संख्या में बढ़ोतरी होना अच्छी बात है। हालांकि कई बार ऐसा भी होता है कि शेयर बाजार की तेजी से प्रभावित होकर लोग बड़ी संख्या में अपना डिमैट अकाउंट एक्टिव करवाते हैं। फिर दूसरों की देखा देखी अंधाधुंध तरीके से बाजार में निवेश करते हैं। ऐसा करने वालों को ज्यादातर भारी नुकसान का सामना करना पड़ता है। इसके कारण कुछ ही दिनों में ऐसे निवेशक काफी तेजी से बाजार से बाहर भी हो जाते हैं।

Updated : 12 Oct 2021 10:22 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top