Home > अर्थव्यवस्था > रिलायंस की बैटरी निर्माण में बड़ी छलांग, ब्रिटिश कंपनी फैराडियन को खरीदा

रिलायंस की बैटरी निर्माण में बड़ी छलांग, ब्रिटिश कंपनी फैराडियन को खरीदा

रिलायंस की बैटरी निर्माण में बड़ी छलांग, ब्रिटिश कंपनी फैराडियन को खरीदा
X

नईदिल्ली। देश के सबसे बड़े अमीर मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) ने ब्रिटेन की बैटरी निर्माता कंपनी फैराडियन लिमिटेड को 10 करोड़ पाउंड में खरीद लिया है। आरआईएल ने शुक्रवार को इस डील का ऐलान किया।

रिलायंस ने एक बयान में कहा कि रिलायंस न्यू एनर्जी सोलर लिमिटेड (आरएनईएसएल) ने फैराडियन लिमिटेड में 100 फीसदी हिस्सेदारी के अधिग्रहण के लिए 10 करोड़ पाउंड का समझौता किया है। कंपनी विकास पूंजी के रूप में इसमें अतिरिक्त 2.5 करोड़ पाउंड का निवेश करेगी।आरआईएल के मुताबिक फैराडियन की सोडियम आयन प्रौद्योगिकी अन्य वैकल्पिक बैटरी तकनीकों, विशेष रूप से लिथियम आयन और लैड एसिड प्रौद्योगिकियों की तुलना में अधिक लाभकारी है। इन लाभों में कोबाल्ट, लिथियम, कॉपर या ग्रेफाइट पर निर्भरता नहीं होना शामिल है।

उल्लेखनीय है कि ब्रिटेन में शेफील्ड और ऑक्सफोर्ड से संचालित तथा सोडियम आयन बैटरी प्रौद्योगिकी का पेटेंट रखने वाली फैराडियन लिमिटेड दुनिया की अग्रणी बैटरी प्रौद्योगिकी कंपनियों में शामिल है। रिलायंस इंडस्ट्रीज कई अरब डॉलर की अपनी स्वच्छ ऊर्जा परियोजनाओं के लिए 'एंड टू एंड' प्रौद्योगिकी की निरंतर खरीद कर रही है।

Updated : 2022-01-01T14:24:14+05:30
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top