Home > अर्थव्यवस्था > रिलायंस Jio अगले वर्ष भारत में लॉन्च करेगा स्वदेशी 5G सर्विस, एयरटेल भी कतार में

रिलायंस Jio अगले वर्ष भारत में लॉन्च करेगा स्वदेशी 5G सर्विस, एयरटेल भी कतार में

रिलायंस Jio अगले वर्ष भारत में लॉन्च करेगा स्वदेशी 5G सर्विस, एयरटेल भी कतार में
X

मुंबई/स्वदेश वेब डेस्क। दुनिया भर में 5G नेटवर्क तेजी से पांव पसार रहा है। भारत में भी मोबाइल कंपनियों ने देश में 5G स्मार्टफोन की बिक्री शुरू कर दी है। अभी हाल ही में देश की प्रमुख मोबाइल कंपनी मोटोरोला ने अपना सबसे सस्ता मोबाइल फोन बाजार में उतारा है। लेकिन भारत में अभी 5G सर्विस शुरू नहीं की गयी है। इंडस्ट्री एक्सपर्ट टेकआर्क के फाउंडर फैसल कावूसा कहते हैं -

"5G फोन लॉन्च एक प्रक्रिया है जिससे टेलीकॉम ऑपरेटर्स के लिए नेटवर्क टेस्टिंग के विकास में मदद पहुंचाएगा. इससे यह सुनिश्नित होगा कि समय आने पर इंडस्ट्री यूजर्स की जरूरतों को पूरा करने के लिए तैयार है."

देश की प्रमुख कंपनियां जिओ, एयरटेल, वोडाफोन-आईडिया इस प्लेटफार्म पर कार्य कर रही हैं। वर्ष 2018 में चीन की हुवावे कंपनी ने गुड़गांव शहर में 5जी इंटरनेट सर्विस की टेस्टिंग कर चुकी है। 5G सर्विस के लिए ज्यादा बैंडविथ की जरूरत पड़ती है इसलिए ज्यादा मोबाइल टॉवर लगाने पड़ेंगे। वर्तमान में भारत देश में 4G सर्विस का बूम है लेकिन इसका उपलब्ध इंफ्रास्ट्रक्चर भी गड़बड़ हो जाता है अक्सर उपयोगकर्ता कॉल ड्राप, स्लो इंटरनेट स्पीड की बजह से परेशान रहते हैं। 5G सर्विस में डाटा नेटवर्क स्पीड 2 से 20 जीबी प्रति सेकेंड होने की उम्मीदकी उम्मीद है।

दुनियाभर में अमेरिका, साउथ कोरिया, ऑस्ट्रेलिया और जर्मनी जैसे देशों के 5G ग्राहकों को 1GBPS इंटरनेट स्पीड की सुविधा मिल रही है. इस बीच रिलायंस Jio के मालिक मुकेश अंबानी ने स्वदेशी 5G सर्विस को भारत में अगले साल2021 तक लांच करने की घोषणा की है। इसमें हार्डवेयर और तकनीक भी स्वदेशी होगी। जियो के जरिए वह आत्मनिर्भर भारत का सपना पूरा करेंगे। वहीँ एयरटेल ने अपने 4G नेटवर्क को मजबूत बनाने और 5G नेटवर्क की क्षमता बढ़ाने के लिए नोकिया के साथ लगभग 7,636 करोड़ रुपये की डील कर ली है। जानकारी के अनुसार वोडाफोन आइडिया (Vodafone Idea) ने भी 5जी टेक्नोलॉजी के परीक्षण (5G ट्रायल) के लिए आवेदन किया है। लेकिन 5G नेटवर्क की रेस में Jio सबसे आगे है।

Jio 5G नेटवर्क एक नजर में

  • क्वालकॉम के साथ की टेस्टिंग में Jio ने भारत में 1Gbps 5G स्पीड हासिल करने में कामयाब रहा है।
  • क्वालकॉम ने जियो प्लेटफॉर्म्स में 0.15 फीसदी हिस्सेदारी के लिए 730 करोड़ रुपए निवेश किए थे।
  • रिलायंस इंडस्ट्री ने AGM में 5G की घोषणा की थी।
  • जियो ने स्वदेशी 5G RAN (Radio Access Network) तैयार किया है जो अल्ट्रा हाई स्पीड आउटपुट देने के लिए परफेक्ट है।
  • Jio क्वालकॉम के साथ मिलकर घरेलू 5G सॉल्यूशंस और नेटवर्क इंफ्रास्ट्रक्चर पर काम कर रही है।


Updated : 2021-10-12T16:38:51+05:30
Tags:    

Swadesh News

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top