Home > अर्थव्यवस्था > रिलायंस इंडस्ट्रीज ने तोड़े रिकार्ड, मार्केट कैप 16 लाख करोड़ के पार हुआ

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने तोड़े रिकार्ड, मार्केट कैप 16 लाख करोड़ के पार हुआ

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने तोड़े रिकार्ड, मार्केट कैप 16 लाख करोड़ के पार हुआ
X

मुंबई। दुनिया के 12वें सबसे धनी व्यक्ति और भारतीय उद्योगपति मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर ने आज नया रिकॉर्ड बनाने में कामयाबी हासिल की। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के शेयर आज 4.10 फीसदी की तेजी के साथ 2,388.50 रुपये के स्तर तक पहुंचे। आज के कारोबार में रिलायंस के शेयरों ने 2,395 रुपये तक का सर्वोच्च स्तर हासिल किया था, लेकिन बाद में ये 2,388.50 रुपये के स्तर पर बंद हुए। शेयरों की कीमत में आई इस तेजी के कारण रियालंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड अब देश की सबसे मूल्यवान कंपनी बन गई है।

शेयर बाजार में आई इस मजबूती के कारण रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) का मार्केट कैप बढ़कर 16 लाख करोड़ रुपये के ऊपर चला गया है। इससे पहले 16 सितंबर 2020 को रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) के शेयर ने 2,369.35 रुपये के स्तर पर पहुंच कर अपना सर्वोच्च रिकॉर्ड बनाया था, लेकिन लगभग एक साल बाद 240 कारोबारी दिनों तक उतार-चढ़ाव का सामना करने के बाद रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के शेयरों ने आज ऊंचाई का सर्वोच्च स्तर हासिल कर लिया।

निवेशक मालामाल -

कंपनी के शेयरों और उनके रिटर्न के ट्रैक रिकॉर्ड पर नजर डालें तो रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के शेयरों ने निवेशकों को मालामाल कर दिया है। पिछले 7 दिनों में आरआईएल के शेयरों ने निवेशकों को 6 फीसदी का रिटर्न दिया है। जबकि 30 दिन में इसका रिटर्न 13 फीसदी का और 1 साल में रिटर्न 19 फीसदी का रहा है। अगर निवेश की अवधि में विस्तार किया जाए तो कंपनी ने पिछले 3 साल में 92 फीसदी का रिटर्न, 5 साल में 365 फीसदी का रिटर्न और 10 साल में अपने निवेशकों को 485 फीसदी का रिटर्न दिया है।

सबसे मूल्यवान कंपनी -

शेयर बाजार में कंपनी के शेयर मूल्य में आए जबरदस्त उछाल के कारण रिलायंस इंडस्ट्रीज सभी देश की सबसे मूल्यवान कंपनी बन गई है। माना जा रहा है कि रिलायंस इंडस्ट्रीज के रिटेल और रिफाइनरी ऑपरेशंस में आने वाले दिनों में और मजबूती आ सकती है। इसके साथ ही रिलायंस जियो के बढ़ते ग्राहक आधार से भी कंपनी को काफी मजबूती मिली है। रिलायंस जियो जल्दी ही जियोफोन नेक्स्ट की बिक्री शुरू करने जा रही है। गूगल के साथ साझेदारी में तैयार किए गए इस फोन को दुनिया का सबसे सस्ता स्मार्टफोन कहा जा रहा है। जानकारों का कहना है कि इस फोन के लॉन्च होने के बाद रिलायंस जियो के सब्सक्राइबर्स की संख्या में और तेजी से बढ़ोतरी होगी, जिससे कंपनी का उपभोक्ता आधार और विस्तृत होगा। इन्हीं वजहों से रिलायंस के शेयर भी लगातार तेजी दिखा रहे हैं, जिसका परिणाम कंपनी के मार्केट कैप मे हुई बढ़ोतरी के रूप में सामने नजर आ रहा है।

Updated : 12 Oct 2021 10:33 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top