Top
Home > अर्थव्यवस्था > RBI ने जारी की मौद्रिक नीति, रेपो रेट में नहीं किया बदलाव

RBI ने जारी की मौद्रिक नीति, रेपो रेट में नहीं किया बदलाव

RBI ने जारी की मौद्रिक नीति, रेपो रेट में नहीं किया बदलाव
X

नईदिल्ली। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने द्वैमासिक मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की बैठक में ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है। आरबीआई ने तीन दिवसीय बैठक के बाद रेपो रेट और रिवर्स रेपो रेट को अपरिवर्तित बनाए रखने का फैसला किया है। रिजर्व बैंक गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार को यहां ये जानकारी दी।

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति ने कोरोना के असर को खत्म करने के लिए जब तक अनिवार्य होगा, मौद्रिक रुख को उदार बनाए रखने का फैसला किया है। शक्तिकांत दास ने कहा कि रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया गया है। रेपो रेट को 4 फीसदी और रिवर्स रेपो रेट को 3.35 फीसदी पर बनाए रखा गया है। उल्लेखनीय है कि आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति की द्वैमासिक बैठक 2 जून को शुरू हुई थी। रिजर्व बैंक ने अप्रैल में हुई पिछली एमपीसी बैठक में भी ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया था। इस समय रेपो दर 4 फीसदी पर और रिवर्स रेपो दर 3.35 फीसदी पर कायम है। आरबीआई हर दो महीने पर ब्याज दरों की समीक्षा करता है।

Updated : 4 Jun 2021 12:40 PM GMT
Tags:    

Prashant Parihar

पत्रकार प्रशांत सिंह राष्ट्रीय - राज्य की खबरों की छोटी-बड़ी हलचलों पर लगातार निगाह रखने का प्रभार संभालने के साथ ही ट्रेंडिंग विषयों को भी बखूभी कवर करते हैं। राजनीतिक हलचलों पर पैनी निगाह रखने वाले प्रशांत विभिन्न विषयों पर रिपोर्टें भी तैयार करते हैं। वैसे तो बॉलीवुड से जुड़े विषयों पर उनकी विशेष रुचि है लेकिन राजनीतिक और अपराध से जुड़ी खबरों को कवर करना उन्हें पसंद है।  


Next Story
Share it
Top