Home > अर्थव्यवस्था > प्रधानमंत्री ने शुरू किया डिजिटल इंडिया वीक, इंडियास्टैक, सीटूएस सहित सात प्लेटफार्म लॉन्च

प्रधानमंत्री ने शुरू किया डिजिटल इंडिया वीक, इंडियास्टैक, सीटूएस सहित सात प्लेटफार्म लॉन्च

प्रधानमंत्री ने शुरू किया डिजिटल इंडिया वीक, इंडियास्टैक, सीटूएस सहित सात प्लेटफार्म लॉन्च
X

नईदिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने यहां महात्मा मंदिर में 'डिजिटल इंडिया वीक 2022' का राष्ट्रव्यापी शुभारंभ किया। उन्होंने विभिन्न स्टालों का दौरा कर इंडियास्टैक, माई स्कीम, चिप टू स्टार्ट अप सहित सात विभिन्न पहलों का उद्घाटन किया। इस बीच मौके पर गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल, केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव और केंद्रीय राज्यमंत्री राजीव चंद्रशेखर उपस्थित थे।

गांधीनगर स्थित महात्मा मंदिर में 'डिजिटल इंडिया वीक 2022' के तहत 5 व 6 जुलाई को विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इस कार्यक्रम में 'इंडियास्टैक ग्लोबल', 'माई स्कीम', 'मेरी आइडेंटिटी', 'डिजिटल इंडिया भाषिनी', 'डिजिटल इंडिया जेनेसिस', 'चिप्स टू स्टार्टअप प्रोग्राम' और 'कैटालाइजिंग न्यू इंडियाज टेक्ड ई-बुक' जैसी विभिन्न डिजिटल पहलों को प्रदर्शित किया गया। जिसके तहत डिजिटल इंडिया के तहत नागरिकों को आधार, यूपीआई, को-विन, डिजिटललॉकर जैसे सार्वजनिक डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से इन सेवाओं तक आसान पहुंचाने को लेकर एक प्रदर्शनी आयोजित गई है।

रोजगार के अवसर -

इसके अलावा कार्यक्रमों में विभिन्न प्रौद्योगिकी प्लेटफार्मों के माध्यम से भारतीयों को उपलब्ध सुविधाओं के लाभों पर तकनीकी कौशल का प्रदर्शन प्रदर्शित किया जाएगा। डिजीटल मीडिया कैसे अगली पीढ़ी के लिए रोजगार के अवसर पैदा कर सकता है, इस पर भी चर्चा होगी। इसके अलावा, स्टार्टअप, सरकार, उद्योग और शैक्षणिक संस्थानों की भागीदारी के साथ 200 से अधिक स्टालों के साथ डिजीटल मेला आयोजित किया जाएगा, जिसमें विभिन्न डिजिटल समाधान प्रदर्शित होंगे, जो रोजमर्रा की जिंदगी को आसान बनाते हैं।

सप्ताहभर चलने वाले कार्यक्रमों में 7 से 9 जुलाई तक भारतीय यूनिकॉर्न और स्टार्टअप द्वारा विकसित विभिन्न प्रौद्योगिकी आधारित समाधान के लिए वर्चुअल मोड में चर्चा होगी। जिसमें विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञ डिजिटल ज्ञान का आदान-प्रदान करेंगे।उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री का 'डिजिटल इंडिया जेनेसिस (इनोवेटिव स्टार्टअप्स के लिए जनरल नेक्स्ट सपोर्ट)' एक राष्ट्रीय डीप-टेक स्टार्टअप प्लेटफॉर्म है, जो भारत के टियर- टू और टियर- थ्री शहरों में प्रतिभाशाली स्टार्टअप का पता लगाकर एक सफल स्टार्टअप बनाने और विकसित करने में मदद करेगा।

खास डिजीटल प्लेटफार्म

माई स्कीम नामक डिलीटल प्लेटफॉर्म आम जनता को सरकारी योजनाओं, योजना का लाभ लेने की प्रक्रिया आदि के बारे में जानकारी देगा। इसका उद्देश्य "वन-स्टॉप सर्च एंड डिस्कवरी" है, जहां लाभार्थी आसानी से पता लगा सकते हैं कि वे किन सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के योग्य हैं। 'मेरी आइडेंटिटी- नेशनल सिंगल साइन-ऑन फॉर वन सिटीजन लॉग इन' की सुविधा भी देश के नागरिकों को मिलेगी। इसमें विभिन्न क्रेडेंशियल कई ऑनलाइन एप्लिकेशन या सेवाओं तक पहुंच सकेंगे।

'चिप्स टू स्टार्टअप्स' (सीटूएस) नामक एक अन्य पहल के तहत सहायता प्राप्त करने वाले 30 संगठनों के पहले समूह की भी घोषणा की जाएगी। सीटूएस का मुख्य उद्देश्य सेमीकंडक्टर चिप्स डिजाइन के क्षेत्र में स्नातक, स्नातकोत्तर और अनुसंधान स्तरों पर विशेष जनशक्ति को प्रशिक्षित करना और देश में सेमीकंडक्टर डिजाइन में शामिल स्टार्ट-अप के विकास को बढ़ावा देना है।

Updated : 4 July 2022 2:14 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top