Home > अर्थव्यवस्था > Paytm ने गिरावट का बनाया नया रिकार्ड, 4 महीने में निवेशकों का 75 फीसदी पैसा स्वाहा

Paytm ने गिरावट का बनाया नया रिकार्ड, 4 महीने में निवेशकों का 75 फीसदी पैसा स्वाहा

535.40 रुपये के स्तर पर पहुंचा शेयर

Paytm ने गिरावट का बनाया नया रिकार्ड, 4 महीने में निवेशकों का 75 फीसदी पैसा स्वाहा
X

मुंबई। शेयर बाजार में रोज गिरावट का नया रिकॉर्ड बना रही कंपनी पेटीएम के शेयर ने आज एक बार फिर ऑल टाइम लो का नया रिकॉर्ड बनाया। कंपनी के शेयर आज 535.40 रुपये के स्तर तक गिर गए। इस बीच पेटीएम के प्रमोटर्स ने दावा किया है कि कंपनी और उसका बिजनेस ढांचा पूरी तरह से मजबूत है। इसलिए कंपनी के निवेशकों को घबराना नहीं चाहिए। पेटीएम के शेयर में आ रही जोरदार गिरावट के कारण बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ने पेटीएम की पैरेंट कंपनी वन 97 कम्युनिकेशन से स्पष्टीकरण मांगा था।

बीएसई के पास दाखिल किए गए स्पष्टीकरण में पेटीएम की पैरेंट कंपनी वन 97 कम्युनिकेशन ने दावा किया है कि उसके बिजनेस फंडामेंटल्स पूरी तरह से मजबूत हैं। कंपनी के बिजनेस फंडामेंटल्स की मजबूती को 4 फरवरी 2022 को जारी हुए नतीजों में भी देखा जा सकता है। वन 97 कम्युनिकेशन ने इसके साथ ही बीएसई को दिए जवाब में यह भी स्पष्ट किया है कि उसके पास ऐसी कोई जानकारी नहीं है कि उसके शेयर मूल्य पर प्रतिकूल असर क्यों पड़ रहा है। जवाब में बताया गया है कि कंपनी समय-समय पर सभी जरूरी जानकारियां स्टॉक एक्सचेंज को देती रही है और आगे भी देती रहेगी, ताकि कंपनी के निवेशक हर तरह के उतार-चढ़ाव से अवगत रहें।

लिस्टिंग के बाद से गिरावट जारी -

आपको बता दें कि पेटीएम का शेयर 2021 के सबसे चर्चित शेयरों में से एक रहा है। 2,150 रुपये के इश्यू प्राइस वाले इस शेयर की 18 नवंबर 2021 को लिस्टिंग हुई थी। लिस्टिंग के बाद से कभी भी ये शेयर अपने इश्यू प्राइस तक भी नहीं पहुंच सका। लिस्टिंग के बाद इसका ऑल टाइम हाई भी ईश्यू प्राइस से 89 रुपये कम 1,961 रुपये रहा है। इस स्तर पर भी ये शेयर सिर्फ अपने लिस्टिंग के दिन ही रहा, उसके बाद से लगातार इस शेयर में गिरावट का रुख बना रहा है।

75 प्रतिशत राशि अभी तक स्वाहा -

पेटीएम के शेयर में लगातार हो रही गिरावट के कारण इसके निवेशकों की 75 प्रतिशत राशि अभी तक स्वाहा हो चुकी है। पिछले 4 महीने के कारोबार के दौरान ये शेयर 75 प्रतिशत से अधिक की गिरावट के साथ 535.40 रुपये के न्यूनतम स्तर तक गिर चुका है। आज के कारोबार में भी इसमें अभी तक कमजोरी का रुख ही बना हुआ है। आज ये शेयर दिन के पहले सत्र के कारोबार में ही 535.40 रुपये के स्तर तक गिर गया था।

नए ग्राहक जोड़ने पर रोक -

शेयर बाजार के जानकारों का कहना है कि इस कंपनी के लिए अभी परिस्थितियां लगातार प्रतिकूल बनी हुई हैं। कुछ समय पहले ही भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक को नए ग्राहक जोड़ने पर रोक लगा दी थी। इसके साथ ही इससे अपने आईटी सिस्टम का ओवरऑल ऑडिट कराने के लिए भी कहा गया था। इससे भी पेटीएम के शेयरों पर नकारात्मक असर पड़ा था। पेटीएम के लिए राहत की बात सिर्फ यही है कि उसके यूजर्स की संख्या में कोई कमी नहीं आई है। इसी आधार पर पेटीएम के प्रमोटर्स दावा कर रहे हैं कि कंपनी के व्यापार ढांचे को कोई खतरा नहीं है।

470 रुपये होने का अनुमान -

इस संबंध में धामी सिक्योरिटीज के वाइस प्रेसिडेंट प्रशांत धामी का कहना है कि आने वाले दिनों में पेटीएम के शेयर 470 से लेकर 480 रुपये तक गिर सकते हैं। इसलिए निवेशकों को फिलहाल इस शेयर से में निवेश करने से बचना चाहिए। यदि पेटीएम के शेयर 480 रुपये से नीचे जाते हैं, तो निवेशक लॉन्ग टर्म प्लान के साथ इस शेयर में निवेश करने की योजना बना सकते हैं।

Updated : 23 March 2022 1:01 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top