Home > अर्थव्यवस्था > अब हेल्थ और थर्ड पार्टी मोटर इंश्योरेंस का प्रीमियम 15 मई तक चुकाएं

अब हेल्थ और थर्ड पार्टी मोटर इंश्योरेंस का प्रीमियम 15 मई तक चुकाएं

अब हेल्थ और थर्ड पार्टी मोटर इंश्योरेंस का प्रीमियम 15 मई तक चुकाएं
X

नई दिल्ली। भारत में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या अब 12,380 हो गई है । इसमें 10,477 एक्टिव हैं, जबकि 1489 ठीक हो चुके हैं । इसके अलावा 414 लोगों की मौत हो गई है । कोरोना के प्रसार को कम करने के लिए मोदी सरकार ने देश में लॉकडाउन को 3 मई तक बढ़ा दिया है। ऐसे में सरकार ने कोरोना वायरस की वजह से देशभर में लॉकडाउन को देखते हुए मोटर व्हीकल थर्ड पार्टी इंश्योरेंस और हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के प्रीमियम को जमा करने की समयसीमा को बढ़ाने का निर्णय लिया है । हेल्थ और थर्ड पार्टी मोटर इंश्योरेंस की प्रीमियम चुकाने की आखिरी तारीख 15 मई तक बढ़ाई दी गई है ।

जिन पॉलिसीज के रिन्युअल या प्रीमियम का ड्यू डेट लॉक-डाउन के दौरान खत्म हो रहा था उन्हें सरकार ने राहत दी है । सरकार ने इसके लिए नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है । बता दें कि इससे 25 मार्च से लेकर 14 अप्रैल के भीतर जमा कराने वाले प्रीमियम को 21 अप्रैल तक जमा करने की सुविधा सरकार की ओर से ग्राहकों दिया गया था । यह सुविधा हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी पर भी लागू थी जिन्हें 25 मार्च से 14 अप्रैल तक प्रीमियम जमा कराना था वह 21 अप्रैल तक प्रीमियम जमा करा सकती थीं ।

सरकार ने बुधवार को कहा कि 'लॉकडाऊन अवधि के दौरान 12 राज्यों में किसानों के 2,424 करोड़ रुपये के फसल बीमा दावों का वितरण किया गया है। केंद्रीय कृषि मंत्रालय ने कहा कि 'लॉकडाऊन की अवधि के दौरान उसने किसानों और खेती की गतिविधियों को सुविधाजनक बनाने के लिए कई अन्य उपाय किए गए हैं।मंत्रालय ने कहा कि ''प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (पीएमएफबीवाई) के तहत, देश के 12 राज्यों में लाभार्थी किसानों को 2,424 करोड़ रुपये का बीमा दावे का वितरण किया गया है।

मंत्रालय द्वारा किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) संतृप्ति अभियान की शुरुआत सभी पीएम-किसान लाभार्थियों को कवर करने के लिए वित्तीय सेवा विभाग के सहयोग से की गई है।एक बयान में कहा गया, ''अब तक 83 लाख आवेदन प्राप्त हुए हैं, जिनमें से 18.26 लाख आवेदन 17,800 करोड़ रुपये की ऋण राशि के लिए स्वीकृत किए गए हैं। कृषि-स्वर्ण ऋण और अन्य कृषि खातों का केसीसी खाते में रूपांतरण की नियत तारीख 31 मार्च थी लेकिन अब इसे 31 मई तक बढ़ा दिया गया है।

Updated : 16 April 2020 9:18 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top