Home > अर्थव्यवस्था > टमाटर के बाद रुलाएगी प्याज, अगस्त के आखिर में आसमान छू सकती है कीमतें

टमाटर के बाद रुलाएगी प्याज, अगस्त के आखिर में आसमान छू सकती है कीमतें

मंडी विशेषज्ञों के अनुसार, प्याज की कीमतें बढ़ने का कारण इस साल फसल कम होना है। वहीँ बारिश और बाढ़ की वजह से भी प्याज को नुकसान हुआ है

टमाटर के बाद रुलाएगी प्याज, अगस्त के आखिर में आसमान छू सकती है कीमतें
X

नईदिल्ली। देश भर में टमाटर की बढ़ी कीमतों से राहत पाने की राह देख रहे लोगों को अब जल्द ही प्याज रुलाने वाली है। वर्तमान समय में टमाटर की कीमत 200 के पार जा चुकी है। इसी बीच मंडी कारोबारियों ने जल्द ही प्याज की कीमतें बढ़ने का अनुमान जताया है। एक रिपोर्ट के अनुसार, आने वाले दिनों में प्याज की कीमतें दोगुनी हो सकती है। वर्तमान में प्याज 28 से 32 रूपए प्रति किलो के हिसाब से बिक रही है,जो अगले महीने तक बढ़कर 70-80 रुपये किलो हो सकते हैं।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, अगस्त के आखिर तक प्याज की कीमतों में रिकॉर्ड बढ़ोतरी हो सकती है। इस दौरान 60-70 रुपये किलो तक बढ़ सकते हैं। वहीँ सितंबर के पहले सप्ताह में ये कीमत 80 रूपए के पार जा सकते है।

प्याज की कीमतें बढ़ने का कारण

मंडी विशेषज्ञों के अनुसार, प्याज की कीमतें बढ़ने का कारण इस साल फसल कम होना है। वहीँ बारिश और बाढ़ की वजह से भी प्याज को नुकसान हुआ है। राजस्थान, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र से होने वाली प्याज की सप्लाई अब धीरे-धीरे कम हो रही है। स्टॉक में रखी प्याज धीरे-धीरे खत्म हो रही है। यहीं कारण है की प्याज की कीमतों में वृद्धि हो रही है।

सरकार ने कसी कमर -

बताया जा रहा है कि सरकार इस चुनौती से निपटने के लिए जल्द बफर स्टॉक को बाजार में लाने की तैयारी कर सकती है। ऐसे में 15 से 20 दिन तक लोगों को प्याज की बढ़ी कीमतों से परेशान होना पड़ेगा। सरकार ने अपने बफर स्टॉक से 3 लाख मीट्रिक टन प्याज खुले बाजार में जारी करना शुरू कर दिया है। उपभोक्ता मामलों के विभाग जिन राज्यों में प्याज की खुदरा कीमतें औसत मूल्य से अधिक है, उन राज्यों में बफर स्टॉक से प्याज जारी करेंगे।



Updated : 11 Aug 2023 12:27 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top