Home > अर्थव्यवस्था > भारत का यूपीआई पेमेंट सिस्टम अपनाने वाला दुनिया का पहला देश बना नेपाल

भारत का यूपीआई पेमेंट सिस्टम अपनाने वाला दुनिया का पहला देश बना नेपाल

भारत का यूपीआई पेमेंट सिस्टम अपनाने वाला दुनिया का पहला देश बना नेपाल
X

नेपाल। भारत का यूपीआई पेमेंट सिस्टम अपनाने वाले दुनिया का पहला देश बन गया है। इससे नेपाल की डिजिटल इकोनॉमी को मजबूत करने में उल्लेखनीय मदद मिलेगी। यूपीआई पेमेंट सिस्टम को विकसित करने वाले नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

एनपीसीआई की इंटरेशनल यूनिट, एनपीसीआई इंटरनेशनल पेमेंट्स लिमिटेड (एनआईपीएल) ने नेपाल में सेवाएं देने के लिए गेटवे पेमेंट्स सर्विस और मानम इन्फोटेक के साथ हाथ मिलाया है। जीपीएस नेपाल का आधिकारिक पेमेंट सिस्टम ऑपरेटर है। वहीं मनम इन्फोटेक नेपाल में यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस को लागू करेगी।एनपीसीआई ने एक बयान में कहा कि इस पार्टनरशिप से नेपाल में लोगों के लिए सुविधा बढ़ेगी और डिजिटल ट्रांजैक्शन को बढ़ावा मिलेगा। एनपीसीआई ने बताया कि नेपाल, भारत के बाहर पहला देश होगा, जिसने कैश ट्रांजैक्शन के डिजिटलीकरण को बढ़ावा देने के लिए यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस को अपनाया है।

जीपीएस के चीफ एग्जिक्यूटिव ऑफिसर राजेश प्रसाद मनंधर ने बताया कि यूपीआई सर्विस ने भारत में डिजिटल पेमेंट के क्षेत्र में बड़ा बदलाव लाया है। उन्होंने कहा, हमें उम्मीद है कि यूपीआई नेपाल में डिजिटल इकोनॉमी में बदलने और कैशलेस ट्रांजैक्शन को बढ़ावा देने में अहम भूमिका निभाएगा।

वहीं एनआईपीएल के सीईओ रितेश शुक्ला ने कहा, हमें विश्वास है कि यह पहल एनआईपीएल की तकनीकी क्षमताओं और ग्लोबल स्तर पर अपनी बेमिसाल पेशकश को बढ़ाने में मददगार होगी। यूपीआई प्लेटफॉर्म पर 2021 में करीब 940 अरब डॉलर के 3,900 करोड़ फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन हुए, जो भारत की जीडीपी का करीब 31 फीसदी के बराबर है।

Updated : 22 Feb 2022 8:55 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top