Home > अर्थव्यवस्था > मुकेश अंबानी की संपत्ति 100 अरब डॉलर के पार, एलन मस्क और जेफ बेजोस के क्लब में शामिल

मुकेश अंबानी की संपत्ति 100 अरब डॉलर के पार, एलन मस्क और जेफ बेजोस के क्लब में शामिल

मुकेश अंबानी की संपत्ति 100 अरब डॉलर के पार, एलन मस्क और जेफ बेजोस के क्लब में शामिल
X

मुंबई। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) के चेयरमैन मुकेश अंबानी टेस्ला के एलन मस्क और अमेजन के जेफ बेजोस के क्लब में शामिल हो गए हैं। ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स की ओर से शनिवार को जारी ताजा रिपोर्ट के अनुसार मुकेश अंबानी की संपत्ति बढ़कर 100.6 अरब डॉलर हो गई है।

ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स की सूची के मुताबिक मुकेश अंबानी दुनिया में सबसे अमीर कारोबारियों की रैंकिंग में 11वें नंबर पर बने रहने में कामयाब रहे। इस साल अंबानी की संपत्ति में 23.8 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है। इस सूची में सबसे ऊपर टेस्ला के मालिक एलन मस्क उनके बाद अमेजन के जेफ बेजोस का नंबर आता है। इसके बाद बर्नाड अनॉल्ट, बिल गेट्स, लैरी पेज, मार्क जुकरबर्ग का नंबर आता है।

ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स के अनुसार एलन मस्क की संपत्ति इस वक्त 222.1 अरब डॉलर है, जबकि जेफ बेजोस की संपत्ति 190.88 अरब डॉलर है। गौरतलब है कि मुकेश अंबानी साल 2008 से फोर्ब्स की सूची में टॉप 100 अमीर भारतीयों में पहले नंबर पर बने हुए हैं। गौरतलब है कि आरआईएल का बाजार पूंजीकरण (मार्केट कैप) 16,93,170.17 करोड़ रुपये हो गया है, जो अगले हफ्ते बढ़कर 17 लाख करोड़ रुपये का स्तर छू सकता है।

उल्लेखनीय है कि 64 वर्षीय मुकेश अंबानी ने रिलायंस इंडस्ट्रीज की कमान संभालने के बाद कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। उनकी अगुवाई में कम्पनी एनर्जी सेक्टर के साथ-साथ रिटेल, ई-कॉमर्स सेक्टर में मजबूती के साथ आगे बढ़ रही है। साल 2016 में वह टेलीकॉम सेक्टर में भी उतरे और भारतीय बाजार पर जियो का प्रभुत्व है। अंबानी का कारोबार तीन प्रमुख सेक्टर टेलीकॉम, रिटेल और एनर्जी में है। उन्होंने 2020 में 27 अरब डॉलर की रकम जियो टेलीकॉम में हिस्सेदारी बेचकर जुटाई थी।

Updated : 12 Oct 2021 9:49 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top