Home > अर्थव्यवस्था > शेयरों में उछाल से मुकेश अंबानी को फायदा, अडानी को पीछे छोड़ फिर बने एशिया के सबसे अमीर

शेयरों में उछाल से मुकेश अंबानी को फायदा, अडानी को पीछे छोड़ फिर बने एशिया के सबसे अमीर

शेयरों में उछाल से मुकेश अंबानी को फायदा, अडानी को पीछे छोड़ फिर बने एशिया के सबसे अमीर
X

नईदिल्ली। रूस-यूक्रेन जंग के बीच दुनिया के टॉप-10 अरबपतियों की सूची में बड़ा बदलाव देखने को मिला है। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) के शेयरों में पिछले 24 घंटे में आई तेजी से मुकेश अंबानी एक बार फिर एशिया के सबसे अमीर शख्स बन गए हैं।

ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स के आंकड़ों के मुताबिक आरआईएल के चेयरमैन को 9.86 करोड़ डॉलर का फायदा हुआ। इसके चलते मुकेश अंबानी की नेटवर्थ बढ़कर 96.1 अरब डॉलर हो गई और वह नौंवें स्थान पर पहुंच गए। इसके विपरीत गौतम अडाणी का नेटवर्थ 2.42 अरब डॉलर घटकर 95.7 अरब डॉलर पर आ गई है। इसके साथ ही मुकेश अंबानी एक बार फिर एशिया और भारत के सबसे अमीर शख्स बन गए हैं। अमीरों की सूची में गौतम अडाणी एक स्थान नीचे खिसकर नौवें स्थान पर आ गए हैं।

दुनिया के टॉप-10 अरबपतियों की सूची -

टेस्ला के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) एलन मस्क 219 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के अमीरों की सूची में पहले नंबर पर बने हुए हैं। अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस 146 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ इस सूची में दूसरे नंबर पर हैं। फ्रांसीसी बिजनेसमैन बर्नार्ड आरनॉल्ट 135 अरब डॉलर के साथ इस सूची में तीसरे और माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स 122 अरब डॉलर के साथ चौथे नंबर पर बने हुए हैं।

दुनिया के जानेमाने निवेशक वॉरेन बफे 113 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ सूची में पांचवें स्थान पर हैं। लैरी पेज 103 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ छठे स्थान पर जबकि गूगल के को-फाउंडर सर्गेई ब्रिन 99.2 अरब डॉलर के साथ 7वें और अमेरिकी बिजनेसमैन स्टीव बाल्मर 96.1 अरब डॉलर के साथ आठवें नंबर पर हैं। फेसबुक के मार्क जकरबर्ग 69.8 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ इस सूची में 13वें नंबर पर कायम हैं।

Updated : 2 Jun 2022 1:05 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top