Home > अर्थव्यवस्था > होली पर गुलजार हुआ बाजार, 30 फीसदी बढ़ा व्यापार, 20 हजार करोड़ का हुआ कारोबार

होली पर गुलजार हुआ बाजार, 30 फीसदी बढ़ा व्यापार, 20 हजार करोड़ का हुआ कारोबार

होली पर गुलजार हुआ बाजार, 30 फीसदी बढ़ा व्यापार, 20 हजार करोड़ का हुआ कारोबार
X

नईदिल्ली। कोरोना प्रतिबंध खत्म होने के दो साल बाद इस बार होली पर लोगों ने खुलकर खरीदारी की। नतीजतन, इस साल होली पर देशभर में 20 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का सामान बिक गया, जो पिछले साल के मुकाबले 30 फीसदी ज्यादा है। कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने शनिवार को यह जानकारी दी।

कैट के राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीण खंडेलवाल का कहना है कि पिछले साल के मुकाबले इस साल होली के त्योहारी सीजन में 30 फीसदी ज्यादा बिक्री हुई। उनका कहना है कि इस साल देशभर में 20 हजार करोड़ रुपये से ज़्यादा का व्यापार हुआ। उन्होंने कहा कि इस बार चीन निर्मित सामान का न केवल व्यापारियों ने बल्कि आम लोगों ने भी पूर्ण बहिष्कार किया है। दरअसल, इस बार लोग देश में दो दिन होली का त्योहार मना रहे हैं। दिल्ली और कुछ अन्य इलाकों में 18 मार्च को होली मनाई गई जबकि पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल आदि राज्यों में आज यानी 19 मार्च को होली मनाई जा रही है।

भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए शुभ संकेत -

खंडेलवाल का कहना है कि बीते कुछ वर्षों में देखें तो होली से जुड़े सामान का देश में हर साल लगभग 10 हजार करोड़ रुपये का आयात होता था लेकिन इस बार यह बिल्कुल नगण्य रहा, जो भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए शुभ संकेत है। उन्होंने कहा कि होली पर जिन सामानों की ज्यादा बिक्री हुई, उनमें देश में ही निर्मित हर्बल रंग एवं गुलाल, पिचकारी, ग़ुब्बारे, चंदन, पूजा सामग्री, परिधान आदि थे। इसके अलावा मिठाइयां, ड्राई फ्रूट, गिफ्ट आइटम्स, फूल एवं फल, कपड़े, फ़र्निशिंग फैब्रिक, किराना, एफएमसीजी प्रोडक्ट, कंज्यूमर ड्युरेबल्स सहित अन्य अनेकों उत्पादों का बड़ा व्यापार भी हुआ।

हॉस्पिटेलिटी व्यापार में आई जान -

कैट महामंत्री ने कहा कि कोरोना प्रतिबंधों के कारण जहां आम व्यापार को ज्यादा नुकसान हुआ, वहीं ख़ासतौर पर हॉस्पिटेलिटी व्यापार तो करीब खत्म ही हो गया था। इस वर्ष कोरोना प्रतिबंध खत्म होने के बाद दिल्ली सहित देशभर में बड़े पैमाने पर होली समारोहों का आयोजन हुआ। इसके चलते बैंक्वेट हाल, फार्म हाउस, होटलों, रेस्टोरेंट एवं सार्वजनिक पार्कों में होली समारोहों के आयोजनों का तांता लगा रहा। इस सेक्टर ने दो वर्ष के बाद अच्छा व्यापार किया है। उन्होंने कहा कि अकेले दिल्ली में ही छोटे—बड़े मिलाकर 3 हजार से ज़्यादा होली मिलन समारोह का आयोजन किया। खंडेलवाल के मुताबिक सभी कार्यक्रमों में शामिल लोगों के चेहरों पर एक नई खुशी तथा उत्साह का संचार हुआ है। ऐसे वातावरण में होली के उत्साह से लबरेज व्यापारियों ने अब शादी के सीजन के लिए तैयारियां शुरू कर दी है। व्यापारियों की उम्मीद है की कोरोना मुक्त वातावरण में वो बेहतर व्यापार कर पाएंगे।

Updated : 23 March 2022 8:08 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top