Home > अर्थव्यवस्था > आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना को मोदी सरकार ने किया लॉन्च

आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना को मोदी सरकार ने किया लॉन्च

आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना को मोदी सरकार ने किया लॉन्च
X

नई दिल्ली। मोदी सरकार ने अर्थव्यवस्था को दिवाली से पहले एक और बूस्टर दिया है। आज वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना को लॉन्च किया। सरकार पलायन करने वाले मजदूरों के लिए खास तरह का पोर्टल लेकर आएगी। निर्मला सीतारमणउन्होंने कहा कि अर्थव्यवस्था में रिकवरी दिख रही है। ने प्रोत्साहन पैकेज की घोषणा करने के दौरान कहा अर्थव्यवस्था में मजबूत सुधार है, कोविड-19 के सक्रिय मामलों में गिरावट आई है। अक्टूबर में जीएसटी संग्रह वर्ष दर वर्ष आधार पर 10 प्रतिशत बढ़ा, बैंक ऋण में 5.1 प्रतिशत का सुधार हुआ और ऊर्जा खपत में वृद्धि के रुझान मिले हैं। महामारी के समय में भी जीएसटी कलेक्शन और विदेशी निवेश बढ़ा है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रही हैं। कोरोना संकट में बिगड़ी अर्थव्यवस्था को सुधारने के लिए केंद्र सरकार करीब 1.5 लाख करोड़ रुपये के एक और राहत पैकेज का ऐलान कर सकती है।

उन्होंने कहा कि हाल के आंकड़े अर्थव्यवस्था में सुधार के संकेत दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि जीएसटी कलेक्शन जैसे कई आंकड़े बेहतर आये हैं। रिपोर्ट के अनुसार GST कलेक्शन अक्टूबर में 1.05 लाख करोड़ रुपए पहुंच गया है।

कोरोना वायरस के सक्रिय मामले 10 लाख से घटकर 4.89 लाख हो गए हैं। कोरोना वायरस की मृत्य दर भी घटकर 1.47% हो गई है। आरबीआई ने अपनी रिपोर्ट में तीसरी तिमाही में सकारात्मक ग्रोथ की भविष्यवाणी की है, पहले उम्मीद थी कि ये ग्रोथ चौथी तिमाही में होगी।

Updated : 2021-10-12T16:44:43+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top