Home > अर्थव्यवस्था > मारुती सुजुकी 2025 में उतारेगी पहली इलेक्ट्रिक कार, जानिएं कीमत से लेकर फीचर्स तक

मारुती सुजुकी 2025 में उतारेगी पहली इलेक्ट्रिक कार, जानिएं कीमत से लेकर फीचर्स तक

मारुती सुजुकी 2025 में उतारेगी पहली इलेक्ट्रिक कार, जानिएं कीमत से लेकर फीचर्स तक
X

वेबडेस्क। पेट्रोल डीजल बढ़ते दामों के साथ सभी वाहन निर्माता कंपनियां पेट्रोल-डिजल वाहनों के निर्माण में निवेश कर रही है। इसी कड़ी में मारुती सुजुकी भी भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक कार लाने की तैयारी कर रही है। रिपोर्ट्स के अनुसार कंपनी 2025 में पहली इलेक्ट्रिक कार लांच कर सकती है। इस कार को पहले भारत में लांच किया जाएगा। इसके बाद यूरोप और अमेरिका में से अन्य बाजारों में उतारा जाएगा

रिपोर्ट के अनुसार मारुती सुजुकी भारत में एक ऑल-इलेक्ट्रिक कॉम्पैक्ट मॉडल लॉन्च करने की योजना बना रही है।मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार मारुती वर्तमान में वैगनआर टॉल-बॉय हैचबैक के इलेक्ट्रिक मॉडल की टेस्टिंग कर रही है, जिसे कई बार सड़कों पर देखा गया है।अब तक माना जा रहा है था की कंपनी अगले साल 2021 के अंत तक इस कार को बाजार में ले आएगी लेकिन कंपनी ने हाल ही में बताया की फिलहाल ऐसी कोई योजना नहीं है।

रिपोर्टस की माने तो इस कार में 10-25 kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक के साथ 72 वोल्ट इलेक्ट्रिक ड्राइव होने की संभावना है। साथ ही फास्ट चार्जिंग कैपेसिटी होने की भी उम्मीद है। माना जा रहा है की कंपनी एक घंटे में 80 फीसदी चार्जिंग की क्षमता दे सकती है। वहीँ एक चार्ज में करीब 180 किमी की दूरी तय कर सकती है। भारत में बजट कारों की सूचि में अग्रणी मारुती इस कार को भी कम से कम कीमत में उतारने की तैयारी कर रही है। बताया जा रहा है की इस कार की कीमत लगभग 13,626 डॉलर मतलब 10,19,872 रुपये होगी जिसमे इलेक्ट्रिक वाहन पर सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी भी शामिल होगी।

Updated : 12 Oct 2021 10:13 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top