Home > अर्थव्यवस्था > मारुती सुजुकी कारों की कीमतें बढ़ी, 1.9 फीसदी बढ़ोत्तरी

मारुती सुजुकी कारों की कीमतें बढ़ी, 1.9 फीसदी बढ़ोत्तरी

मारुती सुजुकी कारों की कीमतें बढ़ी, 1.9 फीसदी बढ़ोत्तरी
X

नईदिल्ली। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) ने सेलेरियो को छोड़कर अपने सभी यात्री वाहनों की कीमतों में तत्काल प्रभाव से 1.9 फीसदी तक की बढ़ोतरी की है। एमएसआई ने सोमवार को एक नियामकीय सूचना में यह जानकारी दी।

एमएसआई ने बताया कि उसने विभिन्न इनपुट लागतों में वृद्धि की वजह से कीमतों में बढ़ोतरी का फैसला किया है। कंपनी ने कहा कि यात्री वाहनों की एक्स-शोरूम कीमतों (नई दिल्ली) में औसतन 1.9 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है। मारुति ने इस साल तीसरी बार वाहनों की कीमतें बढ़ाई हैं। इससे पहले कंपनी ने जनवरी और अप्रैल में कीमतों में लगभग 3.5 फीसदी की वृद्धि की थी।

लाभप्रदता को बचाना

गौरतलब है कि इस वक्त मारुति एंट्री-लेवल हैचबैक ऑल्टो से लेकर एसयूवी एस-क्रॉस तक कई मॉडल बेचती है, जिनकी कीमत 2.99 लाख रुपये से शुरू होकर और 12.39 लाख रुपये तक है। कार निर्माता कंपनी मारुति ने पिछले महीने कहा कहा था कि दाम में बढ़ोतरी जरूरी है, क्योंकि सामानों की बढ़ती कीमतों के बीच उसे अपनी लाभप्रदता को बचाना है।

कोई दूसरा विकल्प नहीं

उल्लेखनीय है कि एमएसआई के वरिष्ठ कार्यकारी निदेशक (बिक्री और विपणन) शशांक श्रीवास्तव ने कहा था कि कंपनी के पास सामानों की ऊंची लागत की वजह से कीमतों में बढ़ोतरी के अलावा कोई दूसरा विकल्प नहीं बचा है। उन्होंने कहा था कि इस वर्ष मई-जून में इस्पात की कीमतें पिछले साल इसी अवधि के 38 रुपये प्रति किलो से बढ़कर 65 रुपये प्रति किलो हो गई है।

Updated : 12 Oct 2021 10:33 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top