Home > अर्थव्यवस्था > एलपीजी में मिलने वाली सब्सिडी हमेशा के लिए बंद हो जाएगी, जानिए क्या है इसकी वजह

एलपीजी में मिलने वाली सब्सिडी हमेशा के लिए बंद हो जाएगी, जानिए क्या है इसकी वजह

एलपीजी में मिलने वाली सब्सिडी हमेशा के लिए बंद हो जाएगी, जानिए क्या है इसकी वजह
X

नई दिल्ली। कोरोना काल के दौरान देश में जहां महामारी के कारण महंगाई दर बढ़ रही है, वहीं दूसरी तरफ रसोई गैस सस्ती हो रही है। घरेलू गैस के दाम इतने कम हो गए हैं कि इस साल मई, जून, जुलाई और अगस्त में ग्राहकों को सब्सिडी नहीं मिली। हालांकि कुछ उपभोक्ताओं के खातों में 27 रुपये नाम मात्र की सब्सिडी पिछले महीने मिली है। सरकार द्वारा सब्सिडी में लगातार की गई कटौती से इस साल मई से ही सब्सिडी और बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर की कीमत एक हो गई है। वहीं लोगों में ये चर्चा आम है कि मोदी सरकार गैस पर सब्सिडी खत्म कर रही है।

रसोई गैस सिलेंडर पर सब्सिडी में पिछले एक साल में लगातार कटौती किए जाने से इस दौरान सब्सिडी वाला सिलेंडर 100 रुपए महंगा हो गया है और अब सब्सिडी शून्य हो गई है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पिछले साल जुलाई में 14.2 किलोग्राम वाले रसोई गैस सिलेंडर का बाजार मूल्य यानी बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत 637 रुपए था, जो अब घटकर 594 रुपए रह गया है।

मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में ही ऐसी खबरें आई थीं कि सरकार की योजना धीरे-धीरे रसोई गैस सिलेंडर पर सब्सिडी समाप्त करने की है, लेकिन इस संबंध में पूछे जाने पर पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान हर बार इस बात से इनकार करते रहे। इसके बावजूद इस दौरान सब्सिडी वाला सिलेंडर 100 रुपए महंगा हुआ और इसकी कीमत 494.35 रुपए से बढ़कर 594 रुपए हो गई।

ये है सब्सिडी न मिलने की वजह

केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्रालय ने एक ट्विट के जरिए बताया है कि गैस सिलेंडर का बजार मूल्य यानि बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत कम हो गई है। इस बीच सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमतों में इजाफा हुआ है। ऐसे में दोनों सिलेंडरों के बीच कीमतों का अंतर लगभग खत्म हो गया है। यही वजह से कि सरकार ने अब सिलेंडर पर सब्सिडी देना बंद कर दिया है।

देश की सबसे बड़ी तेल विपणन कंपनी इंडियन ऑइल कॉपोर्रेशन ने अपनी वेबसाइट पर सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत के बारे में जानकारी देनी बंद कर दी है। एक साल पहले तक उसकी वेबसाइट पर इसकी जानकारी उपलब्ध होती थी।

सस्ता हो सकता है गैस सिलेंडर

1 सितंबर को पेट्रोलियम कंपनियां एलपीजी सिलेंडर की कीमत को रिवाइज कर सकती हैं। उम्मीद की जा रही है कि सितंबर में एलपीजी सिलेंडर के दाम और घटेंगे। इससे गैर सब्सिडी वाले ग्राहकों को तो राहत मिलेगी पर संभव है अन्य उपभोक्ताओं को सितंबर में भी सब्सिडी न मिले।

Updated : 30 Aug 2020 9:09 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top