Top
Home > अर्थव्यवस्था > आज से एलपीजी हुई महंगी, जानें कीमत

आज से एलपीजी हुई महंगी, जानें कीमत

आज से एलपीजी हुई महंगी, जानें कीमत

दिल्ली। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में रसोई गैस या LPG की कीमतों में बढ़ोतरी हो गई है। इसे इंडियल ऑयल कारपोरशन एवं अन्य सरकारी ऑयल कंपनियों ने घरेलू बाजार में एलपीजी सिलेंडर रिफिल की कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा की है। दिल्ली में एलपीजी सिलेंडर 11.50 रुपये महंगा होकर अब 593 रुपये में मिलेगा। कीमतों में बढ़ोतरी का फैसला लागू हो गया है।

देश की सबसे बड़ी ऑयल मार्केटिंग कंपनी IOC से मिली जानकारी के मुताबिक पिछले महीने जब अंतर्राष्ट्रीय बाजार में एलपीजी की कीमत घटी थी, तब घरेलू बाजार में इसकी कीमतों में उल्लेखनीय कमी हुई थी। दिल्ली में तब रसोई गैस प्रति सिलेंडर रिफिल की कीमत 744 रुपये से घटाकर 581.50 रुपये कर दिए गए थे। अब अंतरराष्ट्रीय बाजार में इसकी कीमतों में वृद्धि के कारण दिल्ली में एलपीजी की रिटेल सेलिंग प्राइज प्रति सिलेंडर 11.50 रुपये बढ़ाई जा रही है। इस वृद्धि के बाद दिल्ली में रसोई गैस के दाम प्रति सिलेंडर 593 रुपये हो गया है।

IOC ने स्पष्ट किया है कि रसोई गैस की कीमतों में वृद्धि का असर प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों पर नहीं होगा। ऐसा इसलिए, क्योंकि उन्हें प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत जून तक फ्री एलपीजी सिलेंडर उपलब्ध कराया जा रहा है।

गौरतलब है कि अप्रैल में कच्चे तेल की कीमतों के बीच मेट्रो शहरों में बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर के दाम में 61.5 रुपये से लेकर 65 रुपये तक की कटौती की गई थी। इससे पहले मार्च में भी सिलेंडर के दाम में कमी की गई थी।

Updated : 1 Jun 2020 6:15 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top