Home > अर्थव्यवस्था > 3 दिन में ओवर सब्सक्राइब हुआ LIC का IPO, पॉलिसी होल्डर कोटे में 3.61 गुना आवेदन

3 दिन में ओवर सब्सक्राइब हुआ LIC का IPO, पॉलिसी होल्डर कोटे में 3.61 गुना आवेदन

3 दिन में ओवर सब्सक्राइब हुआ LIC का IPO, पॉलिसी होल्डर कोटे में 3.61 गुना आवेदन
X

नईदिल्ली। देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) के आईपीओ को बाजार से जबरदस्त रिस्पॉन्स मिल रहा है। इस आईपीओ के 4 तारीख को ओपन होने के बाद आज का काम बंद होने तक ही ये इश्यू शत प्रतिशत सब्सक्रिप्शन का आंकड़ा पार करके 1.32 गुना ओवर सब्सक्राइब हो चुका है। इस आईपीओ के जरिये एलआईसी ने बाजार में सबस्क्रिप्शन के लिए कुल 16.2 करोड़ इक्विटी शेयर ऑफर किए हैं लेकिन तीन दिन में इस अभी तक 21.34 करोड़ आवेदन आ चुके हैं।

4 मई को खुला एलआईसी का ये आईपीओ 9 मई को बंद होने वाला है, लेकिन लोगों की जबरदस्त डिमांड को देखते हुए इस आईपीओ को शनिवार और रविवार को भी खुला रखने का फैसला किया गया है। छुट्टी के इन दोनों दिनों के दौरान भी इस आईपीओ के लिए आवेदिन किया जा सकता है। इसलिए माना जा रहा है कि एलआईसी का ये आईपीओ ओवर सब्सक्रिप्शन का नया रिकॉर्ड कायम कर सकता है।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) की ओर से उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के मुताबिक आज शाम तक एलआईसी के पॉलिसी होल्डर्स के कोटे में होने वाला सब्सक्रिप्शन निर्धारित कोटे से पौने चार गुना से भी अधिक (3.86 गुना) सब्सक्राइब हो चुका था। इसी तरह एलआईसी कर्मचारियों के कोटे के तहत होने वाला सब्सक्रिप्शन भी करीब तीन गुना (2.93 गुना) सब्सक्राइब हो चुका था।

अगर खुदरा निवेशकों की बात की जाए तो इस कैटेगरी में भी निर्धारित कोटे से अधिक का सब्सक्रिप्शन हो चुका है। आज शाम तक इस कोटे के तहत भी 1.18 गुना सब्सक्रिप्शन आ चुका था। इसके अलावा क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स (क्यूआईबी) कोटे के तहत अभी तक कुल कोटे का 0.55 प्रतिशत और गैर संस्थागत निवेशकों एनआईआई के कोटे के तहत 0.67 प्रतिशत का सब्सक्रिप्शन हुआ है।

इस आईपीओ को निवेशकों ने हाथों-हाथ लिया है और इसका असर ग्रे मार्केट में इस शेयर के प्रीमियम पर भी पड़ा है। ग्रे मार्केट में एलआईसी के अनलिस्टेड शेयरों का प्रीमियम 90 रुपये के ऊपरी स्तर तक जा चुका है। हालांकि जैसे-जैसे इस इश्यू का सब्सक्रिप्शन बढ़ रहा है, वैसे वैसे इसके ग्रे मार्केट प्रीमियम पर भी असर पड़ रहा है। आज ग्रे मार्केट में एलआईसी के अनलिस्टेड शेयरों पर 65 रुपये का प्रीमियम चल रहा है।

ग्रे मार्केट में प्रीमियम की दर में कमी -

जानकारों का कहना है कि ग्रे मार्केट में प्रीमियम की दर में हुई इस कमी की एक बड़ी वजह निगेटिव ग्लोबल सेंटिमेंट्स की वजह से घरेलू बाजार में बना नकारात्मक माहौल है। मार्केट सेंटीमेंट्स की कमजोरी के कारण ही एलआईसी के अनलिस्टेड शेयरों का ग्रे मार्केट प्रीमियम 90 रुपये प्रति शेयर से घटकर 60 रुपये तक आ गया है। उम्मीद की जा रही है एक बार जैसे ही मार्केट सेंटीमेंट्स में सुधार होगा, वैसे ही ग्रे मार्केट में एलआईसी के अनलिस्टेड शेयर्स का प्रीमियम भी तेज हो जाएगा।

लिस्टिंग प्राइस -

आपको बता दें कि किसी भी बड़े शेयर की लिस्टिंग का अनुमान लगाने में ग्रे मार्केट में चल रहा प्रीमियम काफी अहम संकेत देता है। मोटे तौर पर प्राइस बैंड के ऊपरी स्तर और प्रीमियम का योग निकाल कर भी किसी शेयर की लिस्टिंग प्राइस का अनुमान लगाया जाता है। इसी कैलकुलेशन की मदद से एलआईसी के शेयरों के लिस्टिंग प्राइस का का भी पता लगाया जा सकता है। इस आईपीओ का प्राइस बैंड 902 से 949 रुपये प्रति शेयर तय किया गया है। इसमें प्राइस बैंड के ऊपरी स्तर और ग्रे मार्केट प्रीमियम की आज की दर 65 रुपये प्रति शेयर के हिसाब से शेयर की लिस्टिंग 1,014 रुपये प्रति शेयर (मूल कीमत 949 रुपये और आज का प्रीमियम यानी 65 रुपये का योग) के स्तर पर हो सकती है।

मार्केट सेंटीमेंट्स में सुधार आने की आशा

हालांकि इस आईपीओ को खुले अभी 3 दिन का ही समय हुआ है। इसके साथ ही आने वाले दिनों में मार्केट सेंटीमेंट्स में सुधार आने की भी आशा जताई जा रही है। ऐसे में इस शेयर के ग्रे मार्केट प्रीमियम में भी तेजी आने की की काफी संभानवा है। बाजार के इसी समीकरण के कारण अनुमान जताया जा रहा है कि 17 तारीख को एलआईसी के शेयरों की लिस्टिंग अच्छे प्रीमियम के साथ हो सकती है।

Updated : 6 May 2022 2:22 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top