Home > अर्थव्यवस्था > कोरोना के कारण देश की जीडीपी में सबसे बड़ी गिरावट, अप्रैल-जून तिमाही में 23.9 फीसदी गिरी

कोरोना के कारण देश की जीडीपी में सबसे बड़ी गिरावट, अप्रैल-जून तिमाही में 23.9 फीसदी गिरी

कोरोना के कारण देश की जीडीपी में सबसे बड़ी गिरावट, अप्रैल-जून तिमाही में 23.9 फीसदी गिरी
X

नई दिल्ली। देश की अर्थव्यवस्था में चालू वित्त वर्ष की अप्रैल-जून तिमाही के लिए GDP के आंकड़ें सामने आ गए हैं। इकॉनमी की सेहत को लेकर जितनी खराब संभावनाएं जताई जा रही थीं, रिपोर्ट उससे भी खराब आई है। चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में देश की जीडीपी में 23.9 फीसदी की भारी गिरावट दर्ज की गई है। इससे पूर्व वर्ष 2019-20 की इसी तिमाही में 5.2 प्रतिशत की वृद्धि हुई थी।

सकल घरेलू उत्पाद में इससे वर्ष 2019-20 की इसी तिमाही में 5.2 प्रतिशत की वृद्धि हुई थी। सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम के लिये 25 मार्च को पूरे देश में लॉकडाउन (बंद) लगाया था। इसका असर अर्थव्यवस्था पर पड़ा है। केंद्र ने 20 अप्रैल से धीरे-धीरे आर्थिक गतिविधियों को मंजूरी देनी शुरू की।

मार्च तिमाही में ग्रोथ रेट 3.1 फीसदी रहा था

पिछली तिमाही यानी जनवरी-मार्च (वित्त वर्ष 2019-20 की आखिरी तिमाही) में इसमें 3.1 फीसदी की बढ़ोतरी हुई थी जो कम से कम आठ साल में भारतीय इकॉनमी का सबसे खराब प्रदर्शन था। इस सर्वे में आर्थिक जानकारों का कहना है कि चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही यानी जुलाई-सितंबर में विकास दर माइनस 8.1 फीसदी और अक्टूबर-दिसंबर तिमाही के लिए विकास दर माइनस 1 फीसदी रह सकती है।

Updated : 31 Aug 2020 2:09 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top