Home > अर्थव्यवस्था > भारत में जियो करेगा 5जी की अगुवाई, अगले साल करेगा लांच : मुकेश अंबानी

भारत में जियो करेगा 5जी की अगुवाई, अगले साल करेगा लांच : मुकेश अंबानी

भारत में जियो करेगा 5जी की अगुवाई, अगले साल करेगा लांच : मुकेश अंबानी
X

मुंबई। मोबाइल फोन उपभोक्ताओं के लिए अंबानी घराने की दूरसंचार कंपनी 'रिलायंस जिओ' ने अहम और बड़ी घोषणा की है। उद्योगपति मुकेश अंबानी ने कहा है कि रिलायंस जियो की वर्ष 2021 की दूसरी छमाही में 5जी लॉन्च करने की तैयारी है। इस पर तेजी से काम शुरू है। उन्होंने यह घोषणा इंडिया मोबाइल कांग्रेस के कार्यक्रम में की।

मुकेश अंबानी ने कहा कि इसके लिए नीतिगत बदलाव और प्रक्रिया में तेजी लाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि जब तक इसे नीतिगत रूप से आसान और सस्ता नहीं बनाया जाएगा, सब तक इसकी पहुंच संभव नहीं है। अंबानी ने कहा कि 2021 में जियो भारत में 5जी क्रांति लेकर आएगी। पूरा नेटवर्क स्वदेशी होगा। इसमें हार्डवेयर और तकनीक भी स्वदेशी होगी। जियो के जरिए वह आत्मनिर्भर भारत का सपना पूरा करेंगे।

भारत में जियो 5जी क्रांति का अगुवा होगा-

उन्होंने कहा कि भारत को 5जी स्पेक्ट्रम पर जल्द फैसला लेना चाहिए। भारत में जियो 5जी क्रांति का अगुवा होगा। अंबानी ने उम्मीद जताई है कि भारत आने वाले दिनों में सेमी कन्डक्टर का मैन्युफैक्चरिंग हब बन सकता है। इसके लिए आयात के भरोसे नहीं रहा जा सकता। जिओ के नीति-निर्धारक अंबानी ने कहा कि भारत में अभी 30 करोड़ 2जी मोबाइल फोन उपभोक्ता हैं। इन तक स्मार्टफोन की पहुंच बेहत जरूरी है। इसके लिए नीतिगत हस्तक्षेप की जरूरत है।

Updated : 12 Oct 2021 11:08 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top