Top
Home > अर्थव्यवस्था > जियो ने ग्राहकों को बेहतर नेटवर्क देने के लिए एयरटेल से खरीदा स्पेक्ट्रम, 3 शहरों को होगा फायदा

जियो ने ग्राहकों को बेहतर नेटवर्क देने के लिए एयरटेल से खरीदा स्पेक्ट्रम, 3 शहरों को होगा फायदा

जियो ने ग्राहकों को बेहतर नेटवर्क देने के लिए एयरटेल से खरीदा स्पेक्ट्रम, 3 शहरों को होगा फायदा
X

मुंबई। रिलायंस जियो इंफोकॉम लिमिटेड ("आरजेआईएल") ने भारती एयरटेल लिमिटेड के साथ हुए एक स्पेक्ट्रम-ट्रेडिंग समझौते के तहत, आंध्र प्रदेश, दिल्ली और मुंबई सर्किल के 800 मेगाहर्ट्ज बैंड में स्पेक्ट्रम के अधिकार खरीदे हैं। रिलायंस जियो 800 मेगाहर्ट्ज बैंड में आंध्र प्रदेश में 3.75, दिल्ली में 1.25 और मुंबई में 2.50 मेगाहर्ट्ज अतिरिक्त स्पेक्ट्रम का उपयोग कर अपने ग्राहकों को बेहतर सेवाएं दे सकेगा। इन तीन सर्किल्स में रिलायंस जियो के पास कुल 7.5 मेगाहर्ट्ज अतिरिक्त स्पेक्ट्रम उपलब्ध होगा।

यह ट्रेडिंग एग्रीमेंट दूरसंचार विभाग द्वारा जारी स्पेक्ट्रम ट्रेडिंग के दिशानिर्देशों के अनुसार किया गया है। सभी विनियामक और वैधानिक अनुमोदन के बाद ही समझौता लागू होगा। स्पेक्ट्रम खरीदने के लिए रिलायंस जियो कुल 1,497 करोड़ का भुगतान करेगा। जिसमें डेफेरड पेमेंट के अधीन समायोजित 459 करोड़ का भुगतान सम्मिलित है।

स्पेक्ट्रम के उपयोग के लिए हुए समझौते के बाद रिलायंस जियो के पास मुंबई सर्किल के 800MHz बैंड में 2X15MHz स्पेक्ट्रम तथा आंध्र प्रदेश और दिल्ली सर्किल में 800MHz बैंड में 2X10MHz स्पेक्ट्रम उपलब्ध होंगे, जिससे इन सर्किलों में स्पेक्ट्रम आधारित ग्राहक सेवाओं को और मजबूत किया जा सकेगा। उम्मीद की जा रही है कि नया स्पेक्ट्रम के जुड़ने के साथ ही रिलायंस जियो का बुनियादी ढ़ाचां और नेटवर्क क्षमता और बेहतर होगी।

Updated : 6 April 2021 1:47 PM GMT
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top