Home > अर्थव्यवस्था > भारत में तेल की कीमत कम होने के आसार, इंडोनेशिया पाम ऑयल के एक्सपोर्ट से हटाएगा बैन

भारत में तेल की कीमत कम होने के आसार, इंडोनेशिया पाम ऑयल के एक्सपोर्ट से हटाएगा बैन

भारत में  तेल की कीमत कम होने के आसार, इंडोनेशिया पाम ऑयल के एक्सपोर्ट से हटाएगा बैन
X

नईदिल्ली। आसमान छूती महंगाई से जूझ रहे भारत के लिए एक राहत वाली खबर आई है। दुनिया में पाम ऑयल के सबसे बड़े एक्सपोर्टर इंडोनेशिया ने अगले सप्ताह 23 तारीख से पाम ऑयल के एक्सपोर्ट पर लगे बैन को खत्म करने का ऐलान किया है। माना जा रहा है कि इंडोनेशिया से पाम ऑयल का एक्सपोर्ट शुरू हो जाने के बाद भारत जैसे देशों में खाद्य तेलों की लगातार बढ़ रही कीमत पर लगाम लगाया जा सकेगा।

दुनिया के सबसे बड़े पाम ऑयल उत्पादक देश इंडोनेशिया ने इसकी घरेलू कीमत पर नियंत्रण करने के लिए इसके निर्यात पर पूरी तरह रोक लगा दी थी। इसके साथ ही इंडोनेशिया ने इसके कुछ डेरिवेटिव प्रोडक्ट्स के एक्सपोर्ट को भी पूरी तरह से रोक दिया था। पाम ऑयल का निर्यात रोके जाने की वजह से दुनिया भर के ज्यादातर देशों में खाद्य तेलों में जोरदार वृद्धि का रुख बन गया था, क्योंकि दुनिया के ज्यादातर देशों में इंडोनेशिया से ही पाम ऑयल की सप्लाई की जाती है।

दरअसल, इंडोनेशियाई संसद में पाम ऑयल के एक्सपोर्ट को बैने करने के फैसले के खिलाफ सांसदों ने मुद्दा उठाया था। पाम ऑयल का एक्सपोर्ट इंडोनेशिया की कमाई का सबसे प्रमुख स्रोत है। लेकिन इसके एक्सपोर्ट पर बैन लग जाने के कारण देश की अर्थव्यवस्था पर काफी बुरा प्रभाव पड़ने की आशंका बन गई थी। पाम ऑयल के एक्सपोर्ट को बैन किए जाने का विरोध कर रहे इंडोनेशियाई सांसदों ने राष्ट्रपति जीको विडोडो से पाम ऑयल का एक्सपोर्ट शुरू करने की मांग करते हुए कहा था कि एक्सपोर्ट रोके जाने की वजह से इंडोनेशिया में पाम ऑयल का स्टोरेज पूरी तरह से भर चुका है और देश में अब और अधिक पाम ऑयल का भंडारण करने के लिए कहीं जगह नहीं बची है।

इंडोनेशिया द्वारा पाम ऑयल पर के एक्सपोर्ट पर बैन लगा दिए जाने के बाद से ही वहां से तेल का इंपोर्ट करने वाले भारत जैसे कई देशों में खाद्य तेल की कीमत में जबरदस्त तेजी का रुख बना हुआ है। हालांकि 23 मई के बाद इंडोनेशिया से पाम ऑयल का एक्सपोर्ट शुरू हो जाने के बाद भारत में भी खाद्य तेलों की कीमत में गिरावट का दौर शुरू हो जाने की उम्मीद की जा रही है।

Updated : 20 May 2022 11:06 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top