Home > अर्थव्यवस्था > भारत 2050 तक दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनेगा : गौतम अदाणी

भारत 2050 तक दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनेगा : गौतम अदाणी

गौतम अदाणी बोले - आर्थिक सुधारों के चलते अर्थव्यवस्था की गति बढ़ी

भारत 2050 तक दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनेगा : गौतम अदाणी
X

21वीं वर्ल्ड कांग्रेस समिट को सम्बोधित करते गौतम अदाणी

नईदिल्ली। एशिया के सबसे अमीर कारोबारी गौतम अदाणी ने शनिवार को कहा कि भारत को एक ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने में 58 साल से अधिक का समय लगेगा, लेकिन आने वाले हर 12 से 18 महीनों में भारतीय अर्थव्यवस्था में एक ट्रिलियन डॉलर की वृद्धि होगी और 2050 तक दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगी। 21वीं 'वल्र्ड कांग्रेस ऑफ अकाउंटेंट्स' में बोलते हुए उन्होंने कहा कि मौजूदा समय में दुनिया के सामने नए- नए संकट खड़े हो रहे हैं। आज के उभरते हुए बहु धु्रवीय दुनिया में ऐसी महाशक्ति की जरूरत है, जो संकट के समय में दूसरे देशों की मदद कर सके, न कि दूसरे देशों को परेशान करे। इसके साथ ही मानवता को अपना पहला सिद्धांत मानें।


आर्थिक सुधारों के चलते अर्थव्यवस्था की गति बढ़ी

उन्होंने आगे कहा कि केंद्र सरकार की ओर से किए गए सामाजिक और आर्थिक बदलावों के कारण अर्थव्यवस्था में गति बनी हुई है। मुझे लगता है कि अगले एक दशक में भारत हर 12 से 18 महीनों में एक ट्रिलियन डॉलर जोडऩा शुरू कर देगा। इस तरह देश की अर्थव्यवस्था 2050 तक 30 ट्रिलियन डॉलर की हो जाएगी। इसके साथ शेयर बाजार के मूल्यांकन बढक़र 45 ट्रिलियन डॉलर का हो जाएगा।

700 प्रतिशत बढ़ जाएगी हर भारतीय की आय

वैश्विक अर्थव्यवस्था में भारत की हिस्सेदारी 2050 तक 20 प्रतिशत पर पहुंच जाएगी। 2050 तक हर भारतीय की औसत उम्र करीब 38 वर्ष होगी और जनसंया करीब 160 करोड़ के पार होगी। इसके साथ ही देश में प्रति व्यक्ति आय 16 हजार डॉलर के पार पहुंच जाएगी, जो कि मौजूदा प्रति व्यक्ति आय से 700 प्रतिशत अधिक ह

Updated : 21 Nov 2022 12:31 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh News

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Top